Laptop के कोने-कोने में जमी गंदगी बाहर निकाल देंगी ये ट्रिक्स, आज ही जान लें ये ट्रिक्स
Advertisement
trendingNow11840098

Laptop के कोने-कोने में जमी गंदगी बाहर निकाल देंगी ये ट्रिक्स, आज ही जान लें ये ट्रिक्स

Laptop Cleaning: अगर आप अपने लैपटॉप को बिना किसी डैमेज के क्लीन करना चाहते हैं तो इन टिप्स को अपना कर ऐसा किया जा सकता है और इसमें कम समय लगता है.

 

 

Laptop के कोने-कोने में जमी गंदगी बाहर निकाल देंगी ये ट्रिक्स, आज ही जान लें ये ट्रिक्स

Laptop Cleaning Hacks: अगर आप लैपटॉप को साफ ना करें तो इसमें खराबी आ सकती है, लैपटॉप बेहद ही जरूरी होता है क्योंकि आजकल दफ्तर के काम करने हो या फिर बच्चों के प्रोजेक्ट तैयार करने हो या फिर मनोरंजन करना हो, हर काम में इसका इस्तेमाल किया ही जाता है. ऐसे में आपको इसे साफ भी करना पड़ता है, हालांकि सुरक्षित तरीके से ऐसा करना बेहद ही जरूरी होता है नहीं तो लैपटॉप डैमेज हो सकता है. आज हम आपको ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी बदौलत आप बेहतरीन तरीके से अपने लैपटॉप को क्लीन कर सकते हैं.

1.जब भी आप लैपटॉप को साफ करने बैठें, तो सबसे पहले इसे बंद कर दें. अगर संभव हो तो इसकी बैटरी भी निकाल लें. इसके बाद एक माइक्रोफाइबर कपड़ा लें और लैपटॉप की स्क्रीन को हल्के हाथ से पोछें. स्क्रीन को साफ करने के लिए किसी अन्य कपड़े का इस्तेमाल न करें. इससे स्क्रीन पर स्क्रैच पड़ सकते हैं. स्‍क्रीन साफ करने के लिए पेपर टॉवल, टिशू पेपर का भी इस्तेमाल न करें.

2.लैपटॉप की स्क्रीन को साफ करने के लिए आप स्पंज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे की स्पंज नया हो पहले उसका इस्तेमाल न किया गया हो. अब इस स्पंज पर पानी की कुछ बूंदें डालें और स्क्रीन को पोछें. ऐसा करते वक्त ध्यान रखें कि लैपटॉप कीज पर पानी ना जाए.

3.लैपटॉप स्क्रीन की सफाई करने के लिए आप सॉफ्ट डस्टर ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये ब्रश हजारों छोटे पॉलिएस्टर फाइबर से बने होते हैं. ऐसे में अगर आपके पास स्पंज या माइक्रोफाइबर कपड़ा नहीं है, तो आप डस्टर ब्रश का इस्तेमाल कर सफाई कर सकते हैं.

4.लैपटॉप स्क्रीन को साफ करने के लिए आप सॉफ्ट सूती कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सूती कपड़ा आपको आसानी से मिल जाएगा. लेकिन ध्यान रहे कि ये कपड़ा गंदा न हो और हल्के हाथ से ही इससे लैपटॉप स्क्रीन को साफ करें.

5.स्क्रीन के अलावा लैपटॉप के अन्य पार्ट्स को साफ करने के लिए आप पुराने टूथ ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे लैपटॉप के सभी पोर्ट और फैन में लगी धूल भी आसानी से साफ हो जाएगी और आपका लैपटॉप नए की तरह चमकने लगेगा.

 

Trending news