Gas Geyser Blast: बम की तरह फटेगा गैस गीजर, ये गलतियां करने वाले हो जाएं सावधान
Advertisement

Gas Geyser Blast: बम की तरह फटेगा गैस गीजर, ये गलतियां करने वाले हो जाएं सावधान

Gas Geyser Blast: गैस गीजर का इस्तेमाल अगर आप गलत तरीके से कर रहे हैं और इसके साथ लापरवाही कर रहे हैं तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. 

Gas Geyser Blast: बम की तरह फटेगा गैस गीजर, ये गलतियां करने वाले हो जाएं सावधान

Gas Geyser: भारत में सर्दियों की दस्तक हो चुकी है और अब धीरे-धीरे मौसम में ठंड बढ़ती ही जाएगी और एक से डेढ़ महीने में ठंड अपने चरम पर होगी. ऐसे में लोगों को नहाने और अन्य कामों के लिए गर्म पानी की जरूरत होती है. अगर आपके घर में गीजर नहीं है तो बार-बार चूल्हे पर भी ज्यादा खर्च होते हैं और समय भी ज्यादा लगता है. ऐसे में कई बार लोग पैसे बचाने के चक्कर में इलेक्ट्रिक गीजर की जगह पर गैस गीजर खरीद लेते हैं. हालांकि ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है यहां तक की यह जानलेवा भी साबित हो सकता है. अगर आपको हमारी बातों पर यकीन नहीं हो रहा है तो आज हम इसके पीछे का कारण बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों हम ऐसा कह रहे हैं.

लीकेज

आपको बता दें कि गैस गीजर इस्तेमाल करने वाले कई यूजर्स के साथ बड़े हादसे हो चुके हैं, जिनमें लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. दरअसल बाथरूम में लगे हुए गैस गीजर में जब लीकेज हो जाती है तो उसकी वजह से बाथरूम में मौजूद शख्स का दम घुट सकता है. इसी वजह से गैस गीजर को समय-समय पर चेक करने और इसकी टाइमली सर्विसिंग कराने की सलाह दी जाती है जिससे यह लीकेज ना करें और लोग इसका इस्तेमाल करते समय सुरक्षित रह सके.

ब्लास्ट

यकीन मानिए आपके गैस गीजर में अगर लीकेज हो रहा हो और साथ ही साथ इसकी वायरिंग खराब हो जिसमें स्पार्किंग हो रही हो तो किसी भी वक्त गैस गीजर में धमाका हो सकता है. दर असल गैस गीजर में लिक्विड पेट्रोलियम गैस का इस्तेमाल किया जाता है जिससे यह पानी को गर्म करता है और अगर इस दौरान लीकेज हो जाए और स्पार्किंग भी हो जाए तो फिर गैस गीजर में धमाका हो सकता है.

कैसे गैस गीजर से रह सकते हैं सुरक्षित

अगर आप अपने घर में गैस गीजर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसे किसी ओपन एरिया में लगाना चाहिए जहां पर दमदार तरीके से वेंटिलेशन हो सके. आपको बता दे की वेंटिलेशन अगर ठीक तरह से ना हो तो कमरे में या फिर बाथरूम में मौजूद शख्स का दम घुट सकता है इसलिए, हमेशा गैस गीजर इस्तेमाल होने वाली जगह पर अच्छा वेंटिलेशन किया जाना चाहिए.

अगर आप गैस गीजर खरीदने जा रहे हैं तो कोशिश करिए की आप ब्रांडेड कंपनी से ही गैस गीजर खरीदें क्योंकि इसके साथ आपको अच्छी सर्विसेज मिलेगी जिस समय-समय पर इसका चेकअप होता रहेगा और इसमें मौजूद किसी दिक्कत के बारे में पहले से ही जानकारी मिल पाएगी.

अगर गैस गीजर में कोई खराबी आ जाए या फिर कोई पार्ट खराब हो जाए तो कभी भी पैसे बचाने के चक्कर में आपको लोकल पार्ट नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि गैस गीजर के साथ ऐसा करना जानलेवा साबित हो सकता है. लोकल पार्ट्स की वजह से गैस गीजर के अंदर धमाका हो सकता है.

Trending news