FB पासवर्ड से लेकर बैंक अकाउंट डीटेल्स रिकॉर्ड कर रहा आपके ही घर का डिवाइस, आज ही फेंक दें घर से बाहर
Advertisement

FB पासवर्ड से लेकर बैंक अकाउंट डीटेल्स रिकॉर्ड कर रहा आपके ही घर का डिवाइस, आज ही फेंक दें घर से बाहर

Daily Use Devices: अगर आपके घर में कोई AI डिवाइस इस्तेमाल हो रहा है तो यकीन मानिए आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि ऐसे में आप आपने निजी डाटा को सुरक्षित रख पाएंगे. 

 

FB पासवर्ड से लेकर बैंक अकाउंट डीटेल्स रिकॉर्ड कर रहा आपके ही घर का डिवाइस, आज ही फेंक दें घर से बाहर

AI Devices in Your Home: अगर आप आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस वाले डिवाइसेज अपने घर में इस्तेमाल करते होंगे तो आपको पता ही होगा ये कितने हाईटेक होते हैं, दरअसल ये एक आर्टीफिशियल ब्रेन से लैस होते हैं जो इन्हें चीजें सीखने में मदद करता है. इतना ही नहीं, अगर ये कोई चीज सीख जाते हैं तो उसे भूलते भी नहीं है और आगे के लिए उस जानकारी को सुरक्षित रखते हैं जिससे वो भविष्य में उस जानकारी का इस्तेमाल कर सकें. आपको बता दें कि आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस वाले डिवाइस आजकल बेहद ही सस्ते हो गए हैं, ऐसे में इन्हीं हर कोई खरीद रहा है और इन्हें इस्तेमाल कर रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये डिवाइस आपके निजी डाटा के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. 

AI डिवाइस क्यों हो सकते हैं खतरनाक  

आपको शायद जानकारी नहीं होगी लेकिन कई आर्टीफिशियल तकनीक से लैस डिवाइसेज आपके घर की निजी जानकारियों को रिकॉर्ड कर रहे हैं. इन जानकारियों में आपकी किसी खास विषय को लेकर हो रही बातचीत, आपकी पसंद, नापसंद, आपका ऐड्रेस, आपके सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड और बैंक डीटेल्स शामिल हैं. इन्हें आपका AI डिवाइस सुन सकता है. ये डिवाइस कोई भी हो सकता है जिसमें AI वाले AC, आपका स्मार्टफोन, AI असिस्टेंट डिवाइस आदि शामिल हैं. ऐसे में इन्हें जरूरत के समय ही ऑन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये आपकी निजी जानकारियों को अपने डाटा हब में पहुंचा सकते हैं और यहां से इन जानकारियों का गलत इस्तेमाल हो सकता है. 

fallback

कैसे अपनी जानकारियां लेते हैं AI डिवाइस 

आपकी निजी जानकारियों ज्यादातर मौकों पर आवाज के जरिए ही इन AI डिवाइसेज तक पहुंचती हैं. उदाहरण के लिए आप समझना चाहते हैं तो बता दें कि जब आप बातचीत करते रहते हैं तो उस दौरान इंटरनेट का इस्तेमाल करके आपकी जानकारी को रिकॉर्ड करते हैं और फिर इस जानकारी को आगे भेज देते हैं, हैकर्स इन जानकारियों को गलत कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 

आपके टाइपिंग पैटर्न को भी समझने की क्षमता रखता है AI 

आप यकीन नहीं कर पाएंगे लेकिन AI इतना हाईटेक हो गया है कि ये आपके टाइपिंग स्टाइल को भी समझ लेता है, जी हां ऐसी कई रिपोर्ट्स सामने आ चुकी हैं जिनसे ये समझने में मदद मिलती है कि AI आपकी टाइपिंग से भी ये समझ लेता है कि आप क्या लिख रहे हैं. इस बात पर यकीन कर पाना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन AI आपके टाइपिंग पैटर्न को समझ सकता है और फिर जब आप कोई पासवर्ड टाइप करते हैं तो उस दौरान आपको पता भी नहीं चलता है लेकिन आपका ये पासवर्ड AI के पास पहुंच जाता है. अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. 

fallback

इन सावधानियों से बच सकते हैं आप 

अगर आपके घर में बताए गए AI डिवाइस इस्तेमाल किए जा रहे हैं तो आपको इन्हीं सिर्फ जरूरत के समय ही इस्तेमाल करना चाहिए, साथ ही साथ आपको इन्हें वाईफाई से भी डिस्कनेक्ट कर देना चाहिए. कोशिश करनी चाहिए कि AI डिवाइस के सामने कोई निजी बातचीत ना की जाए और ना ही कोई कॉन्फिडेंशियल जानकारी शेयर की जाए. इससे आप अपने निजी डाटा को सुरक्षित कर सकते हैं.   

Trending news