दवाइयों को कहें न, इन जूस को पीने से Thyroid रहेगा कंट्रोल
topStories1hindi1111994

दवाइयों को कहें न, इन जूस को पीने से Thyroid रहेगा कंट्रोल

अगर आपको भी अपना थायराइड कंट्रोल में रखना है तो अपने खान-पान में कुछ बदलाव करने होंगे तभी जाकर आप इस बीमारी से लड़ सकते हैं. ऐसे ही कुछ जूस होते हैं, जिसे पीकर आप थायराइड को कंट्रोल रख सकते हैं. इसमें लौकी का जूस भी शामिल है.

दवाइयों को कहें न, इन जूस को पीने से Thyroid रहेगा कंट्रोल

नई दिल्ली: थायराइड (Thyroid) एक ऐसी समस्या है, जो खराब लाइफस्टाइल और बेवक्त खान-पान के चलते हो जाती है. धीरे-धीरे ये बीमारी अब आम बन चुकी है. ऐसे में इससे निजात पाने के लिए ज्यादातर लोग दवाइयों पर निर्भर हैं, लेकिन अपनी डाइट और खान-पान में कुछ बदलाव करके हम थायरराइड जैसी बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि ऐसे कौन से जूस हैं, जिसे पीकर आप थायराइड को कंट्रोल रख सकते हैं. 

लौकी का जूस है फायदेमंद

माना जाता है कि थायरराइ में वजन बढ़ने लग जाता है. अधिकतर लोग इस दवाओं से कंट्रोल करते हैं तो कई लोग अपने खान-पान में बदलाव करके इसके कंट्रोल करते हैं. इसमें आप लौकी का जूस भी पी सकते हैं. ये बेहद की फायदेमंद होता है. वैसे तो लौकी सभी लोगों के लिए अच्छी होती,  लेकिन अगर आपको थायराइड है तो अपनी डाइट में लौकी का जूस जरूर शामिल करें. माना जाता है कि इसके पीने से थायराइड कंट्रोल होने लगता है.

जलकुंभी का जूस पीना होगा फायदेमंद

जलकुंभी का जूस भी थायराइड को कंट्रोल रख सकता है. माना जाता है कि जलकुंभी का जूस थायराइड को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसे बनाने के लिए जलकुंभी के दो कप पत्ते और 2 सेब को अच्छी तरह से धोकर काट लें. इन दोनों चीजों को मिक्सर में अच्छी तरह से पीस लें. हो सके तो 1 चम्मच नींबू का रस मिलकर उसका सेवन करें. कहा जाता है कि इसका सेवन करने से आपका वजन भी घटता है. 

चकुंदर और गाजर का जूस भी है फायदेमंद

इसके अलावा चकुंदर और गाजर का जूस भी आपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. माना जाता है कि ये दोनों जूस भी थायराइड के लिए काफी फायदेमंद है. इसके पीने सेशरीर में खून बढ़ता हैं और आयरन की कमी पूरी होती है.

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

Trending news