Proteinn Rich Foods: फायदा ही नहीं, सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है पनीर, इन स्थितियों में न करें सेवन
Advertisement

Proteinn Rich Foods: फायदा ही नहीं, सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है पनीर, इन स्थितियों में न करें सेवन

Side Effects Of Paneer: पनीर का सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है पर क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी परिस्थितियां होती है जिनमें पनीर का सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है. इन स्थितियों में भूलकर भी आपको पनीर नहीं खाना चाहिए.

फाइल फोटो

Health Tips: शाकाहारी लोगों के लिए पनीर प्रोटीन का सबसे रिच सोर्स माना जाता है. पनीर में प्रोटीन के अलावा कई और तरीके के पोष्क तत्व पाए जाते हैं. रिसर्च में पाया गया है कि पनीर का बहुत अधिक सेवन करने से कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. इसके अलावा कुछ ऐसी भी कंडीशन्स होती हैं जिनमें पनीर का सेवन नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं कि किन परिस्थियों में इसे खाने से बचना चाहिए.

वजन कम कर रहे हैं तो न करें सेवन
पनीर में अधिक मात्रा में फैट पाया जाता है जिसके कारण कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा रहता है.  जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है उन्हें पनीर के सेवन से बचना चाहिए. इसके अलावा जो  लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें भी पनीर का कम सेवन करना चाहिए. 

पेट संबधी समस्याएं
जो लोग पनीर का अधिक सेवन करते हैं उनके पाचन तंत्र को बहुत अधिक नुकसान पहुंच सकता है. 
पनीरा का अधिक सेवन करने से दस्त, पेट में सूजन और गैस की समस्या हो सकती है. जिन लोगों को यूरिक एसिड बढ़ने की परेशानी होती है उन्हें भी पनीर का कम सेवन करना चाहिए.

है ऐलर्जी तो सेवन से बचें
पनीर का अधिक सेवन करने से लोगों में एलर्जी को ट्रिगर हो सकती है जिसके कारण कई तरह की समस्याएं, मिचली, उल्टी, दस्त तक आ सकता है. इसके अलावा एलर्जी के कारण त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news