Diwali Sweet: इस दिवाली शाही टुकड़े से करें मेहमानों का मुंह मीठा, ये है रेसिपी
Advertisement
trendingNow11401389

Diwali Sweet: इस दिवाली शाही टुकड़े से करें मेहमानों का मुंह मीठा, ये है रेसिपी

Sweet Recipe: दिवाली का उत्सव पटाखों का कम और खाने-पीने का ज्यादा होता है. तरह-तरह के पकवान और मिठाईयां बनाई जाती हैं. हर बार कुछ अलग बनाने की तैयारी होती है. अगर कुछ यूनीक ट्राई करना चाहते हैं तो शाही टुकड़ा बेहतरीन ऑप्शन है. 

शाही टुकड़ा बनाने की रेसिपी

Shahi Tukra Recipe: शाही टुकड़ा (Shahi Tukra) खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है. एक बार कोई अगर इसका स्वाद चख ले तो तारीफ करते मुंह नहीं थकता है. सिर्फ खाने ही नहीं बल्कि देखने में भी शाही टुकड़ा बड़ा आकर्षक होता है. ये मिठाई दिवाली के नाश्ते के प्लेट की शोभा बढ़ा देगी. यूं तो शाही टुकड़ा हैदराबादी मिठाई है, लेकिन दिवाली पर गुलाबजामुन और बालूशाही से हटकर शाही टुकड़ा जैसी मिठाई खाकर मेहमान खुश हो जाएंगे. 

बनाने के लिए सामान

मावा (Khoya)
घी (Ghee) 
दूध (Milk)
केसर (saffron)
चीनी (Sugar)
ड्राईफ्रूट (DryFruits)

शाही टुकड़ा बनाने की रेसिपी

शाही टुकड़ा बनाना बेहद आसान है. इसे बनाने के लिए हम दूध से रबड़ी तैयार करेंगे और ब्रेड को क्रिस्पी बनाएंगे. चलिए जानते हैं शाही टुकड़ा बनाने की रेसिपी. 

ऐसे तैयार करें रबड़ी

सबसे पहले शाही टुकड़े के लिए रबड़ी  बनाते हैं. रबड़ी के लिए दूध को किसी बर्तन में उबलने के लिए रख दें. धीमी आंच में दूध को उबलने के लिए रख दें. जब अच्छी तरह से दूध उबल जाए तो उसमें मीठे के लिए शक्कर मिला दें. दूध को गाढ़ा होने तक पकाते रहें. धीमी आंच रखें और करछी चलाते रहें, ताकि दूध चिपकने न पाए. अब इस गाढ़े दूध में मावा मिला दें और अच्छी तरह मिक्स करें, ताकि गुठलियां न पड़ें. उबलते हुए मिश्रण में ड्राईफ्रूट मिला दें. दूध में ड्राईफ्रूट का स्वाद उतर आएगा. रबड़ी तैयार हो चुकी है. इसे ठंडा होने के लिए रख दें. 

बनाएं शाही टुकड़ा

मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करें. घी गर्म होने के बाद ब्रेड को घी में सुनहरा होने तक सेक लें. ब्रेड क्रिस्पी हो जाए तो गैस बंद कर दें. 
और स्लाइस को एक बर्तन में निकालकर अलग रख लें. अब सिके हुए ब्रेड पर रबड़ी को डालें. शाही टुकड़ों को रबड़ी में डुबो दें और कांच की कटोरी में डालकर सर्व करें. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news