Eating Habit: सही खाना नहीं बल्कि सही तरीके से खाना भी है जरूरी, जान लें भोजन का आयुर्वेदिक तरीका
Advertisement

Eating Habit: सही खाना नहीं बल्कि सही तरीके से खाना भी है जरूरी, जान लें भोजन का आयुर्वेदिक तरीका

Health Tips: अगर आप अच्छा खाना खाते हैं इसके बावजूद भी आपकी सेहत को भरपूर फायदा नहीं मिल पाता है तो इसके पीछे आपके खान-पान की गलत आदतें हो सकती हैं. चूंकि सेहत के लिए सही खाना ही नहीं बल्कि सही तरीके से खाना भी जरूरी है. 

खाना खाने का सही तरीका

Right Way To Eating Food: शरीर के लिए खाना जरूरी है. कई लोग भरपूर मात्रा में खाना खाते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी उनकी सेहत को फायदा नहीं हो पाता है. इसकी वजह हम समझ लेते हैं कि शायद हम गलत चीजें खा रहे हैं और खाने में बदलाव करते हैं. लेकिन जब तक खाने की आदतों में बदलाव नहीं करेंगे तब तक फायदा होना मुश्किल है. आयुर्वेद के मुताबिक खाना खाने के कुछ नियम होते हैं अगर इनका पालन न किया जाए तो सेहत को नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं कि लंबे वक्त तक फिट रहने के लिए खाने के कौन से नियम हैं. 

मौसम का ध्यान है जरूरी

अगर आप मौसम के हिसाब से खाना नहीं खाते हैं तो सेहत बिगड़ सकती है. सर्दियों के दिनों में ऐसी चीजें खानी चाहिए जो गर्म हों, जबकि गर्मी के दिनों में ठंडी चीजें खाना फायदेमंद होता है. इस तरह से बॉडी का टेंपरेचर बैलेंस होता रहता है. सर्दियों में तली-भुनी चीजें खा सकते हैं,जबकि गर्मी के दिनों में हल्की और लिक्विड चीजें खाना फायदेमंद होता है.

हर तरह का हो खाना

कुछ लोगों को मीठा पसंद होता है तो कुछ को खट्टा. अगर हेल्दी और फिट रहना है तो खाने में मीठा, खट्टा, कड़वा, तीखा, नमकीन, कड़वा और कसैला हर तरह की चीजें होनी चाहिए. ये सभी सेहत के लिए जरूरी हैं. एक ही तरह का खाना नुकसानदायक हो सकता है. 

खाने का तरीका

कुछ लोग जल्दी के चक्कर में खाने के बड़े-बड़े कौर निगल जाते हैं, लेकिन ये सही बात नहीं है. इस तरह से खाना खाने से वो ठीक से पच नहीं पाता है और दिक्कतें हो सकती हैं. अच्छी तरह से चबाकर खाना खाने से शरीर को पूरा पोषण मिलता है. इसके अलावा हमेशा ताजा खाना ही खाना चाहिए. 

बीच में न पिएं पानी

कुछ लोग खाने से ज्यादा साथ में पानी पीते हैं. ज्यादा तीखा और कम खाना खाने के लिए लोग खाने के बीच में पानी पीते हैं. खाने के दौरान पानी पीना सही नहीं है, इससे पाचन में दिक्कत आती है. खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी पिएं.

खाने के बाद करें वॉक

खाना खाने के तुरंत बैठना या सोना नहीं चाहिए. इससे खाना पचता नहीं है और वजन बढ़ता है. अगर मोटापे से बचना है तो खाने के बाद कुछ देर वॉक करना जरूरी है.

लिमिट में खाएं खाना

खाना हमेशा भूख से कम ही खाना चाहिए. ओवर ईटिंग की वजह से मोटापा जैसी कई दिक्कतें हो सकती हैं. अगर पेट भरकर खाना है तो ओट्स, सब्जी और फ्रूट जैसी हेल्दी चीजें खानी चाहिए. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news