Advertisement
photoDetails1hindi

Pulses: दालों को कीड़े से कैसे बचाएं? जानिए ये 5 जादुई Kitchen Hacks

नई दिल्ली: कई बार दाम बढ़ने की आशंकाओं या फिर बार-बार बाजार जाने की दिक्कतों के कारण लोग कई खाने-पीने की चीजें स्टोर करके रखते हैं. लेकिन जब हम इतनी सारी चीजें साथ में रखते हैं तो बदलते मौसम की वजह से कई बार उनमें कीड़े लग जाते हैं. खासकर के दालों में कीड़े लगना बेहद आम हो गया है और इस वजह से न सिर्फ आपका किचन खराब हो जाता है बल्कि आपका काफी नुकसान भी होता है.

दालों को कीड़े से बचाए

1/6
दालों को कीड़े से बचाए

दालों में बार-बार कीड़ा लगने से वो खराब हो जाए और आपको डिब्‍बे में रखी पूरी दाल को फेंकना पड़े तो सोचिए आपका कितना नुकसान होगा. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की कुछ आसान से टिप्स जिनकी मदद से आपको अपने दालों को कभी फेंकने की जरुरत नहीं पड़ेगी ना ही उनमे कभी कीड़े लगेंगे आपको बस इन टिप्स को करना है फॉलो ताकि आपके दाल हमेशा सुरक्षित रहें. 

लहसुन

2/6
लहसुन

अगर आप चाहें तो छिले हुए लहसुन की कलियों को दाल में ड़ाल दें और इसे अच्छे से मिक्स कर लेंय आप देखते रहें कि कहीं लहसुन सूख ना जाए, अगर वो सूख जाए तो दूसरी लहसुन की कलियों को ड़ाल दें, इससे आपके दाल सुरक्षित रहेंगे और कीड़े नहीं लगेंगे.

सरसो का तेल

3/6
सरसो का तेल

दाल अगर आप ज्यादा खरीदकर लगाएं तो इसे अच्छे से सूखाकर इसमें डाल दें और इसमें कम से कम 1 से 2 चम्मच सरसो का तेल डाल दें. ताल डालने के बाद अच्छे से मिक्स करें, ऐसा करने से दाल खराब नहीं होगी और इसमें कीड़े भी नहीं लगेंगे.

लौंग

4/6
लौंग

ये तो हर किसी के किचन में आसानी से मिल जाएगा और ये आपकी दालों को सुरक्षित रखेगा, आप अपने कपबोर्ड अलमारियों और पेंट्री एरिया को साफ करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कीटाणुनाशक में कुछ लौंग का तेल भी मिला सकती हैं.

फ्रिज में रखें

5/6
फ्रिज में रखें

अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है तो ऐसे में आप दालों को फ्रिड में भी रख सकते हैं. आप उड़द की दाल, चने, चना और मुंग दाल आसानी से फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं. ऐसा करने से दालें लंबे समय तक खराब नहीं होती हैं और साथ ही कीड़ों से बचाव होता है.

नीम का पत्तियां

6/6
नीम का पत्तियां

नीम के पत्ते आपके बहुत काम आता है और ये आपके दालों को भी कीड़े से दूर रख सकता है. नीम में कई सारे गुण होते हैं जो आपकी कई सारी समस्याओं को दूर करता है. इसके साथ ही ये आपके किचन के काम में भी आता है, अगर आपके दालों में कीड़े लग रहे हैं तो ऐसे में आप उनमें नीम का पत्तियां ड़ाल दें, इससे कीड़े की संभावना कम हो जाती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़