Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर बप्पा को लगाएं नारियल मोदक का भोग, जान लें आखिर कैसे होते हैं तैयार
Advertisement
trendingNow11325654

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर बप्पा को लगाएं नारियल मोदक का भोग, जान लें आखिर कैसे होते हैं तैयार

Ganesh Pujan: इस बार गणेश चतुर्थी के पावन मौके पर गणपति महाराज को नारियल के मोदक का भोग लगाएं. इससे पहले आइए जानते हैं कि इस खास नारियल के मोदक बनाते कैसे हैं. 

 

फाइल फोटो

Ganesh Chaturthi Prasad Recipes: बप्पा के भक्तों के लिए गणेश चतुर्थी का त्योहार बहुत खास होता है. उनके लिए यह सभी त्योहारों से बड़ा पर्व है. हिंदू धर्म की मन्याताओं के अनुसार गणेश चतुर्थी के पर्व पर भगवान गणेश का जन्म हुआ था. इस महापर्व को विनायक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है. इस पर्व को बस भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी के अवसर पर बप्पा को तरह-तरह के मिठाइयों का भोग लगाते हैं. हम सभी जानते हैं कि गणपति को मोदक बहुत प्रिय है. इस बार गणपति महाराज को आप एक अलग तरह से बने नारियल के मोदक का भोग लगा सकते हैं. आइये जानते हैं कि घर पर कैसे यह स्पेशल मोदक तेयार कर सकते हैं. 

नारियल का मोदक 

नारियल का मोदक खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होता है और सबसे बड़ी बात इसे बनाना भी बेहद आसान है. आपको बता दें कि नारियल का मोदक बनाने में केवल आपका 15-20 मिनट का वक्त खर्च होगा.  

क्या है रेसिपी, जान लीजिए

नारियल का मोदक बनाने के लिए नाम से ही पता चल रहा है कि इसके लिए सबसे पहले आपको नारियल की जरूरत होगी. उसके बाद चीनी, घी और दूध को भी आप लिस्ट में शामिल कर लीजिए.

नारियल मोदक ऐसे बनाएं

सबसे पहले 2 कप सूखा कद्दूकस नारियल लें. यदि आप घर पर नारियल को कद्दूकस कर रहे हैं, तो याद रखें कि वह बारीक होना चाहिए. उसके बाद एक नॉन स्टिक पैन में देसी घी लेकर उसे गरम करें. अब धीमी आंच पर कद्दूकस नारियल को 7 से 8 मिनट तक भूनें. इसके बाद भुने हुए नारियल में गाढ़ा दूध डालकर अच्छी तरह मिलाएं. ऐसा करते हुए जब मिश्रण सांचे में डालने लायक हो जाए तो उसे थोड़ा ठंडा करके मोदक के सांचे में डालकर मोदक बना लें. अब आपका नारियल मोदक बप्पा को भोग लगाने के लिए तैयार है.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news