Chhat Puja 2022: इस बार छठ पूजा के प्रसाद में चढ़ाएं लाल साग की सब्जी, जान लीजिए रेसिपी
Advertisement
trendingNow11409340

Chhat Puja 2022: इस बार छठ पूजा के प्रसाद में चढ़ाएं लाल साग की सब्जी, जान लीजिए रेसिपी

Chhath Puja: छठ पूजा के प्रसाद में कई तरह की पारंपरिक चीजें बनती हैं. इन्हीं में से एक प्रसाद है लाल साग की सब्जी. आइए जानते हैं कि लाल साग बनाने की विधि.

 

फाइल फोटो

Happy Chhat puja 2022: भारत को त्योहारों का देश का कहा जाता है. यहां हर त्योहार की अपनी कुछ खास पारंपरिक चीजें होती हैं. दिवाली के बाद पूरे देश में छठ पूजा की तैयारियां शुरू हो जाएंगी. इस त्योहार को बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इसके साथ यह दिल्ली समेत कुछ अन्य राज्यों में भी मनाया जाता है. इस परंपरा से जुड़े लोग इसे विदेशों में भी मनाते हैं. इस त्योहार के प्रसाद में कई तरह की पारंपरिक चीजें बनती हैं, जिन्हें प्रसाद के तौर पर चढ़ाया जाता है. कई घरों की पूजा में प्रसाद के लिए लाल साग की सब्जी बनाई जाती है. आज हम इसकी स्वादिष्ट रेसिपी बनाना सीखेंगे.

क्या है बनाने की तरीका

लाल साग की सब्जी बनाने के लिए आपको नीचे बताए गए सामानों की जरूरत पड़ेगी.

1. तीन कप लाल साग
2. तीन सूखी लाल मिर्च
3. एक चौथाई छोटा चम्मच हींग
4. एक चौथाई छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
5. एक चौथाई छोटा चम्मच राई
6. एक छोटा चम्मच अमचूर
7. एक छोटा चम्मच जीरा
8. दो चम्मच तेल
9. एक छोटा चम्मच सफेद तिल
10. स्वादानुसार नमक

क्या है बनाने का तरीका

सबसे पहले आपको लाल साग को छांटकर धो लेना है. इसके बाद एक कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करना है और उसमें हींग, जीरा और सूखी मिर्च डालकर भून लेना है. इसके बाद आपको कढ़ाही में लाल साग डालकर उसे ठीक से मिलाना है और इसमें सभी मसाले डालकर 4 से 5 मिनट के लिए ढककर पकाना है. इसमें तड़का लगाने के लिए एक दूसरे पैन को गैस पर रखकर तड़का तैयार करना है. इसके लिए आपको पैन में तेल डालकर इसमें सूखी लाल मिर्च, राई और तिल डालना है. इसके बाद इसमें सब्जी डालनी है. तड़का लगने के बाद आपकी लाल साग की सब्जी तैयार हो चुकी है. इस पारंपरिक लाल साग का इस्तेमाल आप छठ के अलावा किसी और पूजा में भी कर सकते हैं. आपको बता दें कि लाल साग बनाने के पीछे का एक कारण यह भी है कि सर्दियों का आगमन होने वाला होता इस दौरान ऐसी चीजें बनाई जाएं जो आपको शरीर को गर्म रखे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news