Karwa Chauth Food: करवा चौथ व्रत के बाद न खाएं तली-भुनी चीजें, जानिए क्या है बेस्ट और हेल्दी विकल्प
Advertisement

Karwa Chauth Food: करवा चौथ व्रत के बाद न खाएं तली-भुनी चीजें, जानिए क्या है बेस्ट और हेल्दी विकल्प

Food to Break Karwa Chauth Fast : लंबे उपवास के बाद लोग अकसर तली भुनी चीजें खाना चाहते हैं, पर आपके स्वास्थ्य के लिए क्या अच्छा है. जानिए आज करवा चौथ का व्रत तोड़ने के बाद क्या होना चाहिए आपकी थाली में... 

Karwa Chauth Dinner

Food to Break Karwa Chauth Fast : आज करवा चौथ का व्रत है. इस दिन निर्जला व्रत रखा जाता है. सुबह सरगी के बाद शाम के आठ/साढ़े आठ तक चांद के निकलने तक बिना पानी पिए ही व्रत रखा जाता है. इतने लंबे उपवास के बाद लोग अकसर तली-भुनी चीजें खाना चाहते हैं, पर यह आपके स्वास्थ्य के लिए कितना अच्छा है, क्या आपको मालूम है? दरअसल, उपवास के दौरान शरीर में कई मेटाबॉलिक परिवर्तन होते हैं. फास्टिंग की वजह से शरीर में केटोसिस प्रवेश करता है. केटोसिस की वजह से शरीर कार्बोहाइड्रेट की अनुपस्थिति में फैट का इस्तेमाल एनर्जी के लिए करना शुरू कर देता है, इसलिए फास्ट तोड़ते हुए खाना सोच-समझकर खाना चाहिए कि स्वास्थ्य का स्तर बरकरार रहे. 

सूप 

पूरे दिन का उपवास निर्जला रहा है. ऐसे में सूप पीना हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक रहेगा. करवा चौथ सरीखे उपवासों में, जिनमें लोग कुछ भी खाते या पीते नहीं हैं, व्रत खत्म होने के बाद प्रोटीन की प्रचूरता वाले सूप खासकर लाभदायक हो सकते हैं. आज जब व्रत खोलें तो दाल या दाल, पनीर से बने सूप को डिनर में जरूर शामिल करें. 

सूखे फल 

सूखे फलों में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. इसके अतिरिक्त सूखी खुबानी, किशमिश भी अपने पोषक तत्वों के लिए व्रत के बाद खाए जाने वाले अच्छे फल माने जाते हैं. 

सब्जियां 

हरी सब्जियां शरीर को जरूरी पोषक तत्व देती हैं, जिनकी कमी पूरे दिन के उपवास के दौरान होती है. करवा चौथ का चांद देखने के बाद के अपने डिनर में सब्जियों को जरूर शामिल करें.  डॉक्टर्स हेल्दी फैट की सलाह भी देते हैं और देसी घी को अच्छे फैट का स्रोत माना जाता है. आप घी में बनी सब्जी का प्रयोग कर सकते हैं, यह स्वास्थ्यवर्धक साबित होगा.  

वहीं, उपवास के बाद कई लोग पिज्जा, बर्गर, छोले-भटूरे सरीखी चीजों के प्रति अधिक रूचि दिखाते हैं. यह उपवास से शरीर को मिले मेडिकल बेनिफिट्स को खत्म कर सकता है, इसलिए बेहतर है कि हेल्दी फ़ूड ऑप्शन चुना जाए.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news