गर्मी में हाइड्रेट रहना है जरूरी, इन लिक्विड डायट से बढ़ाएं इम्यूनिटी
Advertisement

गर्मी में हाइड्रेट रहना है जरूरी, इन लिक्विड डायट से बढ़ाएं इम्यूनिटी

गर्मी के मौसम में ठंडा पीना किसे अच्छा नहीं लगता, लेकिन कोरोना काल में स्वाद के साथ ही सेहत का भी ध्यान रखना पड़ता है.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: गर्मी के मौसम में ठंडा पीना किसे अच्छा नहीं लगता, लेकिन कोरोना काल में स्वाद के साथ ही सेहत का भी ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में हमें अपनी डायट पर विशेष ध्यान देना चाहिए. इस मौसम में खाने से ज्यादा पीने की चीजें अधिक फायदेमंद होती हैं. फलों के जूस, सूप, छाछ, ठंडा दूध जैसी चीजें पीने से मन और शरीर दोनों को राहत मिलती है. चलिए जानते हैं उन लिक्विड के बारे में जो गर्मी में रखे आप को कूल और जिनसे हम खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं और इम्यूनिटी भी बढ़ा सकते हैं.

मिल्क शेक
मिल्क शेक गर्मी के मौसम की एक टेस्टी ड्रिंक है. खाना खाने की जगह कुछ टेस्टी और ठंडा पीने का मन करे ऐसे में मिल्क शेक सबसे अच्छा ऑप्सन है. इससे आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे.

टमाटर का जूस    
टमाटर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी फायदेमंद होता है. यह एक एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी की तरह कार्य करने के कारण यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए भी सक्रिय रूप से काम कर सकता है. टमाटर के सेवन से शरीर को विटामिन-सी और लाइकोपीन की प्राप्ति होगी. जूस और सलाद में काला नमक और नींबू का इस्तेमाल जरूर करें.

तरबूज का जूस
तरबूज इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के साथ गर्मी से भी बचाता है. गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखने में कारगर होता है. यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके हड्डियां मजबूत बनाता है.

ये भी पढ़ें- रात में भिगोकर रखें मूंगफली, सुबह खाने से होंगे ये फायदे

आड़ू और अनार का जूस
अनार हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने का काम करता है। साथ ही हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। लेकिन आडू का जूस बहुत ही कम लोगो ने पिया होगा आडू शरीर में विटामिन-ए की कमी को दूर करने करने के लिए आडू का जूस का सेवन जरूर करें

ये वीडियो भी देखें-

Trending news