Oats Recipe for Weight Loss: वेट लॉस के लिए नाश्ते में खाएं हेल्दी ओट्स उपमा, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल; पढ़ें रेसिपी
Advertisement
trendingNow11324763

Oats Recipe for Weight Loss: वेट लॉस के लिए नाश्ते में खाएं हेल्दी ओट्स उपमा, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल; पढ़ें रेसिपी

Instant Oats Upma Recipe: अगर आप वजन घटाने की कोशिश में लगे हैं और कुछ टेस्टी खाना चाहते हैं तो हम आपके लिए ओट्स की एक रेसिपी लेकर आएं हैं, जिसे आप जरूर ट्राई करना चाहेंगे.

फाइल फोटो

Quick Healthy Breakfast Idea: ओट्स कितना हेल्दी होता है इस बात को तो सभी जानते है और इससे बने नाश्ते भी बेहद लाजवाब लगते हैं. अगर आप वजन कम करने की कोशिश में लगे हैं और टेस्ट-टेस्टी खाने को मिस कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए ओट्स की एक रेसिपी लेकर आएं हैं, जिसे आप जरूर ट्राई करना चाहेंगे.

आवश्यक सामग्री

इस डिश को बनाने के लिए ओट्स, तेल, सरसों, उरद दाल, करी पत्तियां, जीरा, काजू, अदरक, प्याज, गाजर, बीन्स, कैप्सिकम, मिर्च, मटर, हल्दी, नमक, धनिया पत्ती चाहिए. तो चलिए आपको टेस्ट ओट्स उपमा बनाने की रेसिपी बताते हैं. 

ऐसे बनाएं ओट्स उपमा रेसिपी

ओट्स उपमा (Instant Oats Upma) बनाने के लिए सबसे पहले रोल्ड ओट्स लें और कुछ देर के लिए रोस्ट करें, जब तक कुरकुरा न हो जाए. अगर आप ओट्स को इंस्टेंट यूज कर रहें हैं तो इस स्टेप को स्किप कर दें. अब एक कढ़ाई लें और उसमें तेल गर्म करें. इसके बाद तेल में सरसों, उरद दाल, करी पत्तियां, जीरा और काजू डालें और सभी चीजों को अच्छे से भून लें. काजू को गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें. अब इसमें अदरक, प्याज और मिर्च डालें और ठीक से फ्राई करें. इसके साथ बारीक कटे हुए गाजर, बीन्स, शिमला मिर्च डालें. उसके बाद मटर, हल्दी और नमक भी डालें. अब इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें और थोड़ी देर के लिए पकने दें. अब लगभग 1 कप पानी डालें और इसे उबाल लें. अगर आप इंस्टेंट ओट्स का यूज कर रहें  हैं  तो बस कप का एक चौथाई पानी ही डालें. फिर पानी में उबाल आने के बाद इसमें ओट्स डालें और बिल्कुल बढ़िया से चलाकर मिक्स करें. थोड़ी देर के लिए ढक कर ओट्स को पूरी तरह से पका लें और लास्ट में इसके ऊपर धनिया पत्ती और नींबू का रस डालकर सर्व करें.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news