Ganesh Chaturthi Special Laddu: भगवान गणेश का पाना है आशीर्वाद तो बनाएं लजीज मोदक, ये है पूरी रेसिपी
Advertisement
trendingNow11326601

Ganesh Chaturthi Special Laddu: भगवान गणेश का पाना है आशीर्वाद तो बनाएं लजीज मोदक, ये है पूरी रेसिपी

Ukadiche Modak Recipe: अब आप भी गणेश चतुर्थी के मौके पर आप अपने हाथ से मोदक बनाकर चढ़ा पाएंगे, इसके लिए हम आज मोदक बनाने की एक आसान रेसिपी लेकर आएं है.

फाइल फोटो

Quick Modak Recipe: मोदक भगवान गणेश के सबसे पसंदीदा भोगों में से एक हैं. अधिकतर लोग इसे बाजार से मंगाकर गणेश जी को चढ़ाते हैं. इसे बनाने में बस 30 मिनट का समय लगता हैं. इसीलिए आप इसे बिना किसी झंझट के आराम से बना पाएंगे. ये इतने टेस्टी होते हैं कि मुंह में रखते ही घुल जाते हैं, तो इसे कैसे बनाते हैं उसकी रेसिपी जानते हैं.

आवश्यक सामग्री
मोदक बनाने के लिए आपको घी, नारियल, गुड़, इलायची पाउडर, चावल का आटा, नमक की जरूरत पड़ेगी. तो आइए बिना किसी देर के इस रेसिपी को बनाना शुरू करते हैं.

ऐसे बनाएं मोदक
सबसे पहले एक कढ़ाई में घी लें और उसमें नारियल डालें. फिर इसे सही से फ्राई करें. इसके बाद इसमें गुड़ डालें और ठीक से मिला लें. जब गुड़ पिघलने न लगे और मिक्सचर गाढ़ा न होने लगे तब तक पकाते रहें, फिर इसमें इलायची पाउडर डालें और सही से मिलाएं. स्टफिंग तैयार हैं. अब पानी में घी, नमक, डालकर उबाल लें. फिर इसमें चावल का आटा लें और मिलाएं जब तक आटा सारा पानी न सोख ले. उसके बाद इसे ढक कर एक तरफ रख दें और थोड़ी देर बाद इसे किसी बर्तन में निकालकर गूंथ लें. अब मोदक को मोल्ड करने की बारी है. सांचे में घी लगाकर उसपर गूंथा हुआ आटा रखें और फिर उसमें थोड़ा सा स्टफिंग रखें. फिर बंद करें. अब आराम से मोदक को बाहर निकाल लें. अब एक स्टीमर लें और उसमें सारे तैयार मोदक को रख लें और कम से कम 10 मिनट के लिए स्टीम करें. लीजिए मोदक बनकर तैयार है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news