Chawal Ki Gadhi Kheer Recipe: अगर इस तरीके से बनाएंगे खीर, तो मुंह में रखते ही घुल जाएंगे चावल और स्वाद होगा लाजवाब!
Advertisement
trendingNow11321415

Chawal Ki Gadhi Kheer Recipe: अगर इस तरीके से बनाएंगे खीर, तो मुंह में रखते ही घुल जाएंगे चावल और स्वाद होगा लाजवाब!

Home Made Dessert Recipe: आज हम आपके लिए खीर की रेसिपी लेकर आएं हैं. इस रेसिपी में दिए गए आसान से स्टेप को फॉलो कर के आप बड़े ही आराम से बिल्कुल गाढ़ी और मुंह में रखते ही घुल जाने वाली खीर बना पाएंगे.

फाइल फोटो

Milk Kheer Recipe: मीठे के बिना खाना अधूरा लगता है, जिसके लिए हमारे पास कई सारे ऑप्शन होते हैं, लेकिन मीठे में खीर खाने की बात ही कुछ और है. जब ठंडी- ठंडी खीर खाते हैं तो ऐसा महसूस होता है कि जैसे दिन की सारी थकान मिट गई है. आज हम आपके लिए चावल के खीर की रेसिपी लेकर आएं हैं. इस रेसिपी में दिए गए आसान से स्टेप को फॉलो कर के आप बड़े ही आराम से बिल्कुल गाढ़ी और मुंह में रखते ही घुल जाने वाली खीर बना पाएंगे.

आवश्यक सामग्री

खीर बनाने के लिए आपको बासमती चावल, दूध, घी, काजू, किशमिश, इलाइची, मखाने और चीनी चाहिए. तो आइए इस रेसिपी को बनाना शुरू करते हैं.

ऐसे बनाएं खीर

इसे बनाने के लिए सबसे पहले चावल को पानी में भिगोकर रख दें. अब दूध को भगोने में उबालने के लिए रख दें. जैसे ही दूध उबलने लगे उसमें भीगे हुये चावल को डाल दें. अब इसे एक बार चलाएं और दूध में उबाल आने का वेट करें. जब चावल उबल जाए तो गैस को धीमा करके छोड़ दें. समय-समय पर खीर को आप ध्यान देकर चलाते रहें नहीं तो नीचे से चावल पकड़ने लगेगा. जब चावल पक जाए और खीर गाढ़ी हो जाए तो गैस बंद कर दें. उसके ऊपर काजू, किशमिश और मखाने डालें. आपकी खीर तैयार है. आप इसे गरम-गरम सभी को परोसिए. आप चाहे तो इसे फ्रिज में थोड़े देर के लिए ठंडा होने के लिए रख सकते हैं और फिर सबको ठंडी खीर भी सर्व कर सकते हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news