Protein Rich Food: नहीं खाते हैं मांस-मछली तो इन फूड्स को खाकर करें प्रोटीन की कमी पूरी
Advertisement
trendingNow11406731

Protein Rich Food: नहीं खाते हैं मांस-मछली तो इन फूड्स को खाकर करें प्रोटीन की कमी पूरी

Plant Based Protein Sources: शरीर को सही से काम करने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है. ऐसे में अगर आप शाकाहारी हैं तो प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

फाइल फोटो

High Protein Food: प्रोटीन एक जरूरी न्यूट्रियंट है जो आपके शरीर में कई कार्यों के लिए जिम्मेदार है. ये डैमेज सेल्स को ठीक करता है. इसके अलावा प्रोटीन मसल्स को बिल्ड करने के साथ-साथ हार्मोन और एंटी-बॉडी बनाता है. आप पौधे और पशु दोनों ही प्रोटीन के रिच सोर्स है. आप ऋअगर शाकाहारी हैं तो प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए यहां बताएं गए फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

दूध
दूध प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इसमें हड्डी को मजबूत बनाने वाला कैल्शियम भी मौजूद होता है. एक्सरसाइज करने के बाद दूध पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि दूध में कार्बोहाइड्रेट और कैसिइन प्रोटीन दोनों होता है. आप अगर सादा दूध नहीं पी पाते हैं तो किसी फल के साथ मिलाकर इसकी स्मूदी भी बना सकते हैं.

दही
दही एक बेहतरीन प्रोटीन रिच फूड है. चूंकि दही में से लैक्टोज कम होता है इसलिए अगर आपको लैक्टोज से ऐलेर्जी है जिसके कारण आप दूध नहीं पी पाते हैं तो दही खाना आपके  लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. 

सोयाबीन
सोयाबीन और टोफू में बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा सोयाबीन और टोफू कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

नट्स
नट्स में बहुत मात्रा में प्रोटीन होता है. आप रोज सुबह नाश्ते में नट्स और ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं. आप अगर रोज वर्कआउट करते हैं तो भी नट्स खाने आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news