Green Apples Benefits: लाल सेब छोड़िए ग्रीन एप्‍पल खाइए, होंगे इतने सारे फायदे; चमत्कार से कम नहीं है ये
Advertisement

Green Apples Benefits: लाल सेब छोड़िए ग्रीन एप्‍पल खाइए, होंगे इतने सारे फायदे; चमत्कार से कम नहीं है ये

Safed Apple Khane Ke Fayde: रेड एप्‍पल तो आप हमेशा से खा रहे होंगे, एक बार ग्रीन एप्‍पल के फायदे भी जान लीजिए. इसका टेस्‍ट खट्टे और मीठे का मिश्रण जैसा होता है. जो इसे खास बनाता है.     

Green Apples Benefits: लाल सेब छोड़िए ग्रीन एप्‍पल खाइए, होंगे इतने सारे फायदे; चमत्कार से कम नहीं है ये

Green Apple Benefits for skin: आज हम आपको ग्रीन एप्‍पल के फायदे के बारे में बता रहे हैं, जब आप मार्केट में खरीदारी के लिए जाते हैं तो लाल रंग के सेब ही आपके मन को भाते होंगे क्‍योंकि उनका रंग ही ऐसा होता है कि आपका मन मोहित हो जाता है, लेकिन ग्रीन एप्‍पल के फायदे अगर जान जाएंगे तो शायद आप हमेशा लाल सेब को छोड़ देंगे. इस सेब को अगर आप अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं तो आपको कई फायदे हो सकते हैं. आपको बता दें कि हरा सेब भी बहुत सारे सौंदर्य और स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं. इसका स्‍वाद खट्टे और मीठे का मिश्रण जैसा होता है. जानते हैं उनके कुछ जबरदस्त फायदे के बारे में.     

फेफड़ों की होगी रक्षा 

स्‍टडी में ऐसा पाया गया है कि ग्रीन एप्‍पल को अगर रोज खाया जाए तो फेफड़ों से जुड़े जोखिम 23 फीसदी तक कम हो जाते हैं. इससे अस्थमा का खतरा भी कम होता है. जो लोग रोजाना धूम्रपान करते हैं, अगर वे लोग भी हरे सेब खाना शुरू कर दें तो उन्‍हें फेफड़ों की बीमारी से राहत मिल सकती है.   

वजन होगा कम

ग्रीन एप्‍पल में भरपूर फाइबर होता है, इसलिए अगर आप इसे खाना शुरू कर दें तो आपका वजन घट सकता है. हरे सेब से शुगर लेवल भी कम होता है. इसमें ज्‍यादा मिनरल्‍स और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जिससे आपका वजन कुछ पाउंड कम होता है. इसमें कई विटामिन होते हैं जो ब्‍लड सर्कुलेशन को सुचारू रखते हैं.

हड्डियों को  करेगा मजबूत

कैल्शियम से हड्डियां मजबूत होती है. विशेषकर उन महिलाओं में जिनकी उम्र 30 से ज्‍यादा होती है. उन्‍हें कमर दर्द की प्रॉब्‍लम होना शुरू हो जाती है. ऐसे में अगर ग्रीन एप्‍पल को डाइट में शामिल किया जाए तो आपको फायदा मिलेगा. मेनोपॉज में महिलाओं को अपने आहार में हरे सेब को शामिल करना चाहिए.   

लीवर के लिए है फायदेमंद 

ग्रीन एप्‍पल एंटीऑक्सिडेंट नेचुरल डिटॉक्सिफाइंग एजेंट हैं जो आपके लीवर को हेपेटिक स्थितियों से बचाता है. ग्रीन एप्‍पल को छिलके सहित खाना चाहिए. आपको बता दें कि ग्रीन एप्‍पल लीवर और पाचन तंत्र को हेल्दी रखते हैं. इसके अलावा ये मल त्याग को भी आसान बनाते हैं और आपकी आंत प्रणाली को साफ रखते हैं. 

आंखों के लिए है फायदेमंद

ग्रीन एप्‍पल में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी मदद से आंखों की रोशनी में सुधार होता है. ग्रीन एप्‍पल के रस में भी विटामिन ए होता है जो आपकी आंखों की दृष्टि को मजबूत कर सकता है. इस तरह अगर आप ग्रीन एप्‍पल को अपनी डाइट में शामिल कर लें तो आंखों की रोशनी बढ़ाने का ये अच्‍छा स्‍त्रोत हो सकता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi  पर 

Trending news