इस जादुई तेल को डेली डाइट में करें शामिल, पास नहीं फटकेंगी बीमारियां
Advertisement

इस जादुई तेल को डेली डाइट में करें शामिल, पास नहीं फटकेंगी बीमारियां

अलसी का तेल (Flaxseed Oil) का इस्तेमाल भारतीय घरों में काफी कम होता है, लेकिन आपको इसके फायदों के बारे में जानना बेहद जरूरी है, क्योंकि इसके जरिए आप कई परेशानियों से अपना बचाव कर सकते हैं.

 

इस जादुई तेल को डेली डाइट में करें शामिल, पास नहीं फटकेंगी बीमारियां

नई दिल्ली: अलसी का तेल (Flaxseed Oil) ओमे​गा 3 फैटी एसिड्स का बहुत अच्छा सोर्स है. ये हार्ट और ब्रेन हेल्थ को ठीक रखने के साथ कैंसर के खतरे को भी कम करता है. अलसी के तेल में मौजूद पोषक तत्व डाइजेशन को ठीक रखते हैं. इसका सेवन डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है.

  1. अलसी का तेल है बड़ा फायदेमंद
  2. फ्लैक्स सीड ऑयल का करें सेवन
  3. आपके शरीर को होंगे 5 बड़े फायदे
  4.  

असली के तेल के 5 अहम फायदे

1. कैंसर के खतरे को करे कम 

अलसी के तेल का इस्तेमाल कैंसर और हृदय रोगों के खतरे को कम करता है. अलसी के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है. ये आर्टरी को कठोर होने से रोकता है. वहीं ब्रेस्ट, प्रोस्टेट और कोलोन कैंसर के खतरे को भी कम करता है.

2. हड्डियां होंगी मजबूत

पोषक तत्वों से भरपूर फ्लेक्ससीड ऑयल का सेवन शरीर में कैल्शियम को बढ़ाता है जिससे हड्डियां और मांसपे​शियां मजबूत रहती हैं. अलसी के तेल में मौजूद एंटी इंफ्लामेट्री प्रॉपर्टीज आपको बीमारियों से बचाती है. एक रिसर्च के मुताबिक, ये बोन फ्रैक्चर के खतरे को कम करके ओस्टियोपोरोसिस से लड़ने में मददगार होता है. 

यह भी पढ़ें- अपने पार्टनर को खिलाएं डार्क चॉकलेट, एक नहीं होंगे 8  अमेजिंग हेल्‍थ बेनेफ‍िट्स

3. डायबिटीज में फायदेमंद 

टाइप टू डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अलसी के तेल का सेवन फायदेमंद है.  ये एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidants) से भरपूर होता है और कई स्टडीज के मुताबिक, ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके स्ट्रोक के खतरे को कम करता है. अलसी के तेल का सेवन डाइजेशन ​के लिए भी अच्छा है.

4. इम्युनिटी बूस्ट होगी

अलसी का तेल (Flaxseed Oil) के कैप्सूल भी खा सकते हैं. ये इम्युनिटी बूस्ट करके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. Flaxseed oil जोड़ों के दर्द में राहत देने के साथ हार्ट, ब्रेन, मांसपेशियों और स्किन के लिए भी अच्छा है. 

5. वजन कम करने में मददगार

अलसी के तेल को डाइट में शामिल करना मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और वेट लॉस में भी आपके लिए मददगार है. ये ब्रेन फंक्शन को बढ़ाता है और इम्यूनिटी को मजबूत रखता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news