महिलाएं जरा संभलकर खाएं फ्लेक्स सीड्स, जानें इसके सेवन का तरीका
Advertisement

महिलाएं जरा संभलकर खाएं फ्लेक्स सीड्स, जानें इसके सेवन का तरीका

फ्लेक्स सीड्स (Flax Seeds) का फायदा जानकर इसका सेवन जरूर करें, लेकिन सावधानियां नहीं बरतेंगे तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

महिलाएं जरा संभलकर खाएं फ्लेक्स सीड्स, जानें इसके सेवन का तरीका

नई दिल्ली: फ्लेक्स सीड्स (Flax Seeds) जिसे आमतौर पर अलसी कहा जाता है वो सेहत को लिए काफी फायदेमंद है, बच्चों से लेकर बजुर्गों को डॉक्टर्स इसे खाने की सलाह देते हैं, लेकिन सावधानियां नहीं बरती गईं तो ये नुकसान भी हो सकता है.

  1. फ्लेक्स सीड्स है फायदेमंद
  2. इसे ज्यादा खाना नुकसानदेह
  3. डॉक्टर्स की सलाह से खाएं

अलसी खाने में बरतें सावधानी

फ्लेक्स सीड्स (Flax Seeds) जरूर खाएं लेकिन इसकी सही मात्रा जरूरी है, प्रेग्नेंट महिलाएं के लिए भी इस बात का ख्याल रखना जरूरी है, वरना उनकी सेहत पर असर पड़ सकता है जो गर्भ में मौजूद बच्चे के लिए खतरनाक है.

यह भी पढ़ें- रोज पिएं एक ग्लास मौसंबी का जूस, आपके शरीर को होगें 6 फायदे

क्या अलसी खाने का तरीका

सबसे पहले नजर डालते हैं अलसी खाने से होने वाले फायदों पर. फ्लेक्स सीड्स (Flax Seeds) को आप कच्चा या भूनकर खा सकते हैं, या फिर इसे पीसकर इस्तेमाल करने का भी चलन है. 

फ्लेक्स सीड्स के फायदे

1. अलसी में फाइबर और मिनरल्स, प्रोटीन, विटामिंस और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे तमाम न्यूट्रिएंट्स मौजूद गैं जो कैंसर, हार्ट और टाइप-2 डायबिटीज के लिए असरदार है है. इससे साथ फ्लेक्स सीड्स के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है.
2. फ्लेक्स सीड्स (Flax Seeds) में मौजूद फाइबर डाइजेशन में मददगार है, इससे एसिडिटी, कब्ज और खट्टी डकार की परेशानियों से निजात मिलती है.
3. आजकल बाल झड़ने या सफेद होने की समस्या आम है तो फ्लेक्स सीड्स (Flax Seeds) आपके लिए फायदेमंद है
4. फ्लेक्स सीड्स (Flax Seeds) खाने से बढ़ते वजन से छुटकारा मिल सकता है, इसलिए अलसी का सेवन जरूर करें 
5. अलसी में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बढ़ती उम्र में झुर्रियों को रोकने में कारगर रहते हैं, खासकर महिलाओं की स्किन की खूबसूरती बढ़ जाती है.

अलसी को ज्यादा न खाएं.

जब लोगों फ्लेक्स सीड्स (Flax Seeds) के फायदों का पता चलता है तो इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करने लगते हैं. आपको बता दें कि इससे फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. अलसी एक गर्म फूड है इसलिए इसे एक चम्म से ज्यादा नहीं खाना चाहिए.

प्रेग्नेंट महिला रहें सतर्क

चूंकि फ्लेक्स सीड्स (Flax Seeds) की तासीर गर्म होती है इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को डॉक्टर्स इसे नहीं खाने की सलाह देते हैं. इससे गर्भावस्था में ब्लीडिंग शुरू हो सकती है जो गर्भ में मौजूद बच्चे के खतरनाक है.

fallback

पेट में हो सकती है परेशानी

फ्लेक्स सीड्स (Flax Seeds) से जहां एसिडिटी और कब्ज से छुटकारा मिलता है वहीं इसे ज्यादा खाने से लूज मोशन हो सकता है. साथ ही डॉक्टर्स के मुताबिक अलसी को ज्यादा मात्रा में खाने से पेट दर्द और उल्टी भी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news