Pakora Dish Origin: चाय के साथ होती हैं पकौड़ों की ख्वाहिश, क्या आपको पता है कब और कैसे बनी ये डिश
Advertisement
trendingNow11504630

Pakora Dish Origin: चाय के साथ होती हैं पकौड़ों की ख्वाहिश, क्या आपको पता है कब और कैसे बनी ये डिश

Pakaura Dish Origin: मौसम कोई भी हो लेकिन खाने-पीने के शौकीन लोगों को चाय के साथ पकौड़े मिल जाएं तो इससे बेहतर कॉम्बो कुछ नहीं हो सकता है. ऐसे में अगर आप भी फूडी यानी फूड लवर हैं तो क्या आप जानते हैं कि आलू या प्याज के टेस्टी पकौड़े लोगों तक पहुंचे कैसे, आइए आपको बताते हैं.

Pakora Dish Origin: चाय के साथ होती हैं पकौड़ों की ख्वाहिश, क्या आपको पता है कब और कैसे बनी ये डिश

Interesting Food Facts Pakora: चाय की बात हो पकौड़ों का नाम साथ में अक्सर निकल ही आता है. हल्की-फुल्की भूख मिटाने में कारगर इस इवनिंग स्नैक्स पकौड़ों के बारे में मशहूर है कि तेल में डूबी और कुछ खास सब्जियों की मदद से बनने वाली इस डिश के नाम भले ही अल-अलग हों लेकिन उनका चटपटा मसालेदार स्वाद एक जैसा ही रहता है.

पकौड़ों का नामकरण

पकौड़ों को कहीं पकौड़ा तो कहीं पकौड़ी भी कहा जाता है. भारत के अलग-अलग हिस्सों में इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है. आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक में इन्हें भज्जी या भजिया कहा जाता है. भारत के कुछ हिस्सों में इसे पकौरा तो कई जगहों पर भजिया बोला जाता है. कुछ लोग इसे फुकरा कहकर पुकारते हैं. शाम की चाय या Tea टाइम के समय ये दिख जाएं तो इन्हें खाने के लिए हेल्दी डाइट चार्ट फॉलो करने वालों यानी अच्छे-अच्छों का मन मचल जाता है. ऐसे में पकौड़ों का जन्म कैसे हुआ, इसकी कथा आपको बताते हैं.

विशुद्ध इंडियन डिश है पकौड़ा

पकौड़ा पुख्ता तौर पर अपनी ठेठ देसी डिश है. इसके बनाने की रेसिपी भी बड़ी आसान है. इसके फ्लेवर अलग-अलग हो सकते हैं पर इसे बनाने का तरीका एक जैसा होता है. पकौड़ा मूलरूप से शाकाहारी व्यंजन है, लेकिन मुगलों के आने के बाद शाही बावर्चियों ने अंडे से लेकर चिकन, मटन तक के पकौड़े बना डाले गए. इसी दौरान ये डिश कई जगहों में पकौरा के नाम से मशहूर हो गई.

पसंदीदा पकौड़ों का फ्यूजन 

हिंदुस्तान के खास खानसामें और रसोइये रहे हों या शाही बावर्ची उन्होंने हर भारतीय व्यंजन में बड़े-बड़े एक्सपेरिमेंट किए हैं. अब इन पकौड़ों को ही देख लीजिए आज के कथित शेफ और सेलिब्रेटी शेफ्स ने पकौड़ों का पोस्टमार्टम करते हुए आज अंडे से लेकर चिकन और मटन तक के पकौड़े तल डाले.

पहली बार पकौड़े कब तले गए

देश के मशहूर फूड ब्लॉगर्स का मानना है कि अपने भारत में पहली बार पकौड़े तब बने जब पुर्तगाली लोग 16वीं सदी में आलू लेकर अपने यहां आए. हिंदुस्तान में सबसे ज्यादा सेल आलू और प्याज़ के पकौड़ों की होती है. इसके बाद पॉपुलैरिटी चार्ट में पनीर और ब्रेड पकौड़े का नंबर आता है. इंटरनेट और ग्लोबलाइजेशन के इस दौर में अपने टिपिकल इंडियन पकौड़ों का टेस्ट अब तो यूके और यूएस तक के लोगों की जुबान तक चढ़ चुका है. पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, नेपाल, मलेशिया और इंडोनेशिया में भी ये स्ट्रीट फूड के तौर पर बिकने लगे हैं.

(डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी इंटरनेट पर मौजूद सामग्री से ली गई है. जिसका उद्देश्य पाठकों तक तरह-तरह की रोचक जानकारी मुहैया कराना है. Zee News इसके दावों की पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news