मोदी मैजिक! PM मोदी ने सवा साल में 150 असेंबली सीटों को किया कवर, स्ट्राइक रेट जानकर रह जाएंगे दंग
Advertisement
trendingNow11993599

मोदी मैजिक! PM मोदी ने सवा साल में 150 असेंबली सीटों को किया कवर, स्ट्राइक रेट जानकर रह जाएंगे दंग

Modi Strategy For Elections: मोदी की लीडरशिप में बीजेपी ने विधानसभा चुनाव लड़ा और नतीजे वही आए जिसकी उम्मीद बीजेपी को थी. राजस्थान में बीजेपी को जनता ने पूर्ण बहुमत दिया.

मोदी मैजिक! PM मोदी ने सवा साल में 150 असेंबली सीटों को किया कवर, स्ट्राइक रेट जानकर रह जाएंगे दंग

Assembly Election Analysis: विधानसभा चुनाव के नतीजों से ये भी साफ हो गया है कि जीत के असली जादूगर नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ही हैं. नरेंद्र दामोदर दास मोदी, देश की मौजूदा सियासत का वो चेहरा जो विनिंग मशीन बन चुके हैं. चुनौती कैसी भी हो, माहौल कैसा भी हो और राजनीतिक हवा कहीं भी बह रही हो, प्रधानमंत्री मोदी उस हवा का रुख बदलना जानते हैं. बतौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को लीड कर रहे हैं और सबसे बड़ा चेहरा होने के नाते बीजेपी को ऐसा ऐसा मजबूत नेतृत्व दे रहे हैं, जहां सिर्फ जीत है. खास बात ये है कि तीन में से 2 राज्यों में बीजेपी की सरकार थी यानी मोदी मैजिक ने कांग्रेस के हाथ से 2 और राज्य छीन लिए. राजस्थान की जीत की बात करें तो यहां पीएम मोदी ने बहुत मेहनत की. यहां सवा साल में पीएम मोदी ने 150 विधानसभा कवर की और बीजेपी को जीत दिलाई.

मोदी के आगे अपने ही जाल में फंसा विपक्ष

विधानसभा चुनाव के नतीजों ने नरेंद्र मोदी के चेहरे पर भरोसे की मुहर लगाई है और अब 2024 के लिए बीजेपी का उत्साह बढ़ा है तो विपक्ष के सामने संकट खड़ा हो गया है. मोदी को हारने के लिए विपक्ष ने जाल तो बुना लेकिन वो खुद ही उस में फंस गया. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि एक बात तो साफ है. ये जीत खास है. मोदी पर विश्वास है. जाति का कार्ड फेल हो गया. सबका साथ, सबका विश्वास के साथ काम करेंगे.

कांग्रेस के मुंह से जीत निकाल लाए मोदी

जान लें कि पीएम मोदी ने धुआंधार प्रचार किया. जनता तक अपनी बात पहुंचाई. विपक्ष की खामियां उजागर कीं और जब ईवीएम खुली तो विपक्ष की पोल भी खुल गई, यानी मोदी मैजिक का असर हुआ और रिजल्ट पूरे देश के सामने है. राजस्थान में बीजेपी ने जो 115 सीटें जीती हैं उनमें से 95 सीटों पर पीएम मोदी ने प्रचार किया था. जिस-जिस विधानसभा में पीएम मोदी ने प्रचार किया वहां, बीजेपी का वोट प्रतिशत 3 से 6 फीसदी तक बढ़ा. चुनाव से पहले प्रधानमंत्री ने 19 विधानसभाओं में रोड शो किया था. उनमें 12 पर बीजेपी को जीत मिली है. अगर पीएम मोदी के स्ट्राइक रेट की बात करें 115 में 95 सीटें जीतने पर पीएम मोदी का स्ट्राइक रेट करीब 82 प्रतिशत का है.

नहीं चली गहलोत की जादूगरी

राजस्थान में भी मोदी का जादू चला. कांग्रेस को गहलोत की जादूगरी पर भरोसा था लेकिन मोदी की आंधी के आगे कोई नहीं टिक पाया. राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 115 सीटों पर जीत मिली है. जबकि कांग्रेस को 70 और अन्य को 14 सीटें मिली हैं. राजस्थान में सत्ता परिवर्तन का रिवाज बरकरार रखने में मोदी ने अहम भूमिका निभाई है.

मोदी ने कैसे पलट दी बाजी?

मोदी जीत के जादूगर कैसे हैं और मोदी ने कैसे बाजी पलटी ये सब चुनाव के नतीजे बयां कर रहे हैं. बीजेपी ने विधानसभा चुनाव मोदी के चेहरे पर ही लड़ा. पीएम के प्रचार में उतरने से पहले हिंदी बेल्ट के तीन राज्यों में माहौल कुछ अलग था लेकिन जैसे ही पीएम ने रैलियों और रोड शो शुरू किए बीजेपी की राह आसान होती चली गई. मोदी ने संगठन की रणनीति के साथ सरकार की योजनाएं जनता तक पहुंचाने में अहम रोल निभाया. विपक्ष के हमलों का मोदी ने ना सिर्फ डटकर सामना किया बल्कि खुलकर पलटवार भी किया.

मोदी का यही अलग अंदाज और प्रचार का तरीका चुनाव में गेम चेंजर साबित हुआ. प्रधानमंत्री ने जो भी बातें कहीं वो सिर्फ बातें नहीं बल्कि बीजेपी के लिए गारंटी साबित हुईं. बीजेपी ने मोदी के चेहरे को आगे रखा और जनता ने मोदी पर भरोसा जताया. उसी का नतीजा है कि 2018 में जिन तीन राज्यों में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी उन तीनों से ही अब कांग्रेस का सफाया हो गया है.

Trending news