Bharat Ek Khoj: भारतीय इतिहास को बखूबी दर्शाता था ओम पुरी और लकी अली का धारावाहिक 'भारत एक खोज'
Advertisement
trendingNow12184192

Bharat Ek Khoj: भारतीय इतिहास को बखूबी दर्शाता था ओम पुरी और लकी अली का धारावाहिक 'भारत एक खोज'

Tv Show Bharat Ek Khoj: श्याम बेनेगल अपने दौर के एक फेमस निर्देशक हैं. उन्होंने कई फिल्में बनाईं. इसके साथ ही उन्होंने कई  डोक्युमेंटरी और टीवी शो भी बनाएं, जिनमें से एक भारत के इतिहास पर बना धारावाहिक 'भारत एक खोज' भी था, जो 1988 में दूरदर्शन पर आया करता था. 

भारतीय इतिहास को बखूबी दर्शाता था ओम पुरी और लकी अली का धारावाहिक 'भारत एक खोज'

Tv Show Bharat Ek Khoj: 80 से 90 के दशक में सभी के लिए मनोरंजन का जरिया केवल एक ही चैनल हुआ करता था और वो था दूरदर्शन. इसी एक चैनल पर कई धारावाहिक, समाचार और फिल्में आया करती थी. फिर चाहे वो बच्चों के लिए हो या बड़े के लिए ये एक टीवी चैनल सभी की जरूरत के हिसाब चीजें दिखाया करते थे. ऐसे में इंडस्ट्री के जाने-माने निर्देशक श्याम बेनेगल ने भी अपने दौर में कई  कई फिल्में बनाईं. 

इसके साथ ही उन्होंने कई डोक्युमेंटरी और टीवी शो भी बनाएं. उन्हीं में से एक भारत के इतिहास पर बना धारावाहिक 'भारत एक खोज' भी था, जो 1988 में दूरदर्शन पर आया करता था और इस शो को देश के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की किताब 'डिस्कवरी ऑफ़ इंडिया' पर आधारित था. इस शो में कई बड़े स्टार्स नजर आए थे, जिन्होंने अपने-अपने किरदारों को बखूबी निभाया था. शो को दर्शकों का बेहद प्यार भी मिला था. 

fallback

शो में नजर आए थे ये कलाकार 

‘भारत एक खोज’ के कुल 53 एपिसोड आए थे और ये शो 1988 से 1989 तक टीवी पर टेलीकास्ट हुआ था, दो हर रविवार सुबह 11 बजे प्रसारित होता था. इस शो के निर्माता और निर्देशक श्याम बेनेगल थे. वहीं, इस शो में रोशन सेठ, ओम पूरी, लकी अली, पीयूष मिश्रा, अलोक नाथ, शबाना आज़मी, अमरीश पूरी और नसरुद्दीन शाह जैसी कई मशहूर हस्तियों ने भी अपने-अपने किरदार निभाए हैं. शो के अंकुर, निशांत, मंथन जैसे किरदार खूब फेम हुए थे. 

Malgudi Days: कई यादगार शोज में से एक हुआ करता था ‘मालगुडी डेज़’, टाइटल ट्रैक से कहानियों तक सब था दर्शकों का फेवरेट

क्या था शो की कहानी? 

इस शो की कहानी भारत के इतिहास पर आधारित थी. बताया जाता है कि इस शो की स्क्रिप्ट साल 1986 से बननी शुरू हुई थी और इस दौरान 10,000 से भी ज्यादा इतिहास सम्बन्धित किताबों से बेनेगल और उनकी टीम घिरी रहती थी, जिसके बाद शो की कहानी बनकर तैयार हुई थी. बता दें, जवाहरलाल नेहरू की किताब 'डिस्कवरी ऑफ़ इंडिया' में भारत के 5,000 सालों के इतिहास को लिखा है, जिसके बेस पर ये धारावाहिक बनाया गया था. 

Trending news