Juhi Chawla: जूही चावला के साथ हुआ धोखा, फिल्म हुई डिब्बे में बंद तो प्रोड्यूसर ने बना दिया टेली सीरियल
Advertisement

Juhi Chawla: जूही चावला के साथ हुआ धोखा, फिल्म हुई डिब्बे में बंद तो प्रोड्यूसर ने बना दिया टेली सीरियल

Juhi Chawla Career: मिस इंडिया बनने के बाद जूही चावला ने दूरदर्शन से शुरुआत की थी, परंतु सीरियल फ्लॉप साबित हुआ. इसके बाद जूही ने फिल्मों का रुख किया. मगर तब उनके साथ धोखा हो गया, जब उनकी फिल्म को प्रोड्यूसर ने टीवी सीरियल में बदल कर दूरदर्शन को बेच दिया. क्यों हुआ ऐसा, जानिए...

 

 

Juhi Chawla: जूही चावला के साथ हुआ धोखा, फिल्म हुई डिब्बे में बंद तो प्रोड्यूसर ने बना दिया टेली सीरियल

Juhi Chawla Films: जूही चावला का एक्टिंग करियर (Acting Career) करीब साढ़े तीन दशक पुराना है. उन्होंने 1984 में मिस इंडिया (Miss India) खिताब जीतने के बाद फिल्मों में करियर शुरू किया था. परंतु वह गैर फिल्मी परिवार से थीं. आम तौर पर ऐक्टर बहुत सोच समझकर फिल्में साइन करते हैं मगर कई बार उनसे भी लोगों को पहचानने में धोखा हो जाता है. ऐसा ही कुछ जूही के साथ करियर के शुरुआती दिनों में हो गया. उन्होंने एक फिल्म साइन की, जन्नत. लेकिन फिल्म बनते-बनते बात बिगड़ गई और यह डिब्बे में बंद हो गई. परंतु एक दिन जूही चौंक गईं जब उन्हें बताया गया कि वह दूरदर्शन (Doordarshan) पर एक सीरियल में नजर आ रही हैं. जबकि जूही ने किसी टीवी सीरियल (TV Serial) में काम नहीं किया था.

शुरू हुई खोजबीन

असल में हुआ यह कि 1995 में दूरदर्शन के डीडी मैट्रो चैनल पर एक टेली सीरियल शुरू हुआ, महाशक्ति. इसमें जूही चावला और आदित्य पंचोली लीड रोल में थे. उनके साथ आलोक नाथ, प्रेम चोपड़ा, गुलशन ग्रोवर और सोनू वालिया जैसे चमकदार चेहरे भी सीरियल में नजर आ रहे थे. जब जूही के पास खबर पहुंची तो वह हैरान रह गईं क्योंकि ऐसा कोई काम उन्होंने कभी नहीं किया था. जब उन्होंने खोजबीन शुरू की तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई. असल में यह सीरियल उनकी एक अनरिलीज्ड फिल्म थी, जिसका नाम था जन्नत. जन्नत पहले, वादा है मिलन का नाम से बन रही थी. इसे ही प्रोड्यूसर ने टाइटल बदल कर और डायरेक्टर के अन्य नाम के साथ दूरदर्शन को टीवी सीरियल के रूप में बेच दिया था.

क्यों अटकी फिल्म
जूही ने 1989 में यह फिल्म साइन की थी. परंतु फिल्म जब पूरी हो गई तो प्रोड्यूसर ने उन्हें पूरी फीस (Fees) नहीं थी. प्रोड्यूसर जब फिल्म रिलीज करने जा रहे थे, तब जूही ने कोर्ट से स्टे ऑर्डर (Saty Order) ले लिया. कोर्ट ने कहा कि जब तक प्रोड्यूसर जूही की पूरी फीस अदा नहीं करते, वह फिल्म नहीं रिलीज कर पाएंगे. अंततः फिल्म डिब्बे में बंद हो गई और कई साल गुजर गए. कुछ साल बाद 1995 में डीडी मैट्रो (DD Metro) पर महाशक्ति नाम से टेली सीरियल रिलीज हुआ. सीरियल में डायरेक्टर का नाम था, दीपक शर्मा (Deepak Sharma). जूही चकित हो गईं कि उन्होंने इस नाम के किसी डायरेक्टर के साथ भी कभी काम नहीं किया था.

बनी थीं नूरजहां
तमाम जांच-पड़ताल के बाद जूही के सामने सारा सच आ गया. लेकिन वह कुछ कर नहीं पाईं. दूरदर्शन पर यह सीरीयल मिनी-सीरीज (Mini Series) के रूप में आया और चला गया. जूही नाराज हुईं क्योंकि उस दौर में वह अपने करियर के शिखर पर थीं. वह नहीं चाहती थीं कि उन्हें टीवी या सीरियल एक्ट्रेस (TV Actress) के रूप में लोग जानें. अतः उन्होंने मामले को ज्यादा तूल नहीं दिया. सीरियल कब आया, कब गया ज्यादातर लोगों को पता भी नहीं चला. वास्तव में जूह ने करियर की शुरुआत टीवी से की थी. बी.आर. चोपड़ा (BR Chopra) के सीरियल बहादुर शाह जफर (1986) में वह नूरजहां (Noorjahan) बनी थीं. सीरियर फ्लॉप था. इसके बाद जूही ने कभी टीवी (TV) का रुख नहीं किया.

 

 

Trending news