Actress Twins: छह साल पहले कर ली थी इस हीरोइन ने शादी, सरोगेसी से मां बनने के बाद कबूल की यह बात
Advertisement

Actress Twins: छह साल पहले कर ली थी इस हीरोइन ने शादी, सरोगेसी से मां बनने के बाद कबूल की यह बात

Surrogacy in India: नयनतारा और विघ्नेष शिवन भले ही तमिल इंडस्ट्री के सबसे बड़े सेलेब्रिटियों में हैं, लेकिन कानून से ऊपर कोई नहीं है. सरोगेसी से जुड़वां संतान पाने के बाद इस दंपति ने सरकार को शपथपत्र दिया है, जिसमें चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं.

 

Actress Twins: छह साल पहले कर ली थी इस हीरोइन ने शादी, सरोगेसी से मां बनने के बाद कबूल की यह बात

Nayanthara Vignesh Shivan Twin Babies: हाल में तमिल सुपरस्टार नयनतारा और उनके फिल्म निर्देशक पति विघ्नेष शिवन द्वारा शादी के चार महीने बाद सरोगेसी से पेरेंट बनने का मुद्दा गरमा गया है. लेकिन अब इस जोड़ी ने जो दस्तावेज सरकार को सौंपे हैं, उनसे चौंकाने वाली जानकारी आई है. दुनिया की नजर में भले ही नयनतारा और विघ्नेश ने चार महीने पहले शादी की थी, मगर मीडिया में आई खबरों के अनुसार दोनों छह साल पहले ही एक-दूसरे के साथ रजिस्ट्रार मैरिज कर चुके थे. तमिलनाडु सरकार ने इस मामले की जांच के आदेश दिए थे कि क्या उन्होंने सरोगेसी से संतान पाने के लिए नियमों का पालन किया है. भारतीय कानून के अनुसार कोई दंपति तभी सरोगेसी से संतान प्राप्त कर सकता है, जब उसकी शादी का पांच साल पूरे हो चुके हों.

बात शपथ पत्र की
खबरों में कहा गया है कि दोनों सेलेब्रिटी ने राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग की इनक्वायरी कमेटी को अपने रिश्ते से जुड़े दस्तावेज सौंप दिए हैं. उल्लेखनीय है कि तमिल इंडस्ट्री की इस चर्चित जोड़ी ने नौ अक्टूबर को अपने घर में जुड़वा बेटों के आने की खबर दुनिया को दी थी. इसके बाद तमिलनाडु सरकार सक्रिय हो गई थी कि क्या सरोगेसी के नियमों का पालन किया गया है. जवाब में नयनतारा-विघ्नेश ने शपथ पत्र दाखिल किया कि उन्होंने छह साल पहले 2016 में रजिस्टर्ड मैरेज कर ली थी और पति-पत्नी बन गए थे. यह अलग बात है कि अभी चार महीने पहले रीति-रिवाजों के साथ शादी की. उन्होंने अपने शपत्र पत्र में कहा है कि दिसंबर 2021 में उन्होंने सरोगेसी कॉन्ट्रेक्ट पर हस्ताक्षर किए थे. सरोगेसी कानून में दंपति के पांच साल से शादीशुदा होने की शर्त के साथ यह भी है कि पत्नी की उम्र 25 से 50 वर्ष के बीच हो और पति की उम्र 26 से 55 साल के बीच. साथ ही उनकी कोई जैविक या गोद ली हुई संतान भी नहीं होनी चाहिए.

क्लीन चिट की उम्मीद
नियमों के अनुसार बच्चे को धारण करने वाली सरोगेट मदर को दंपति की रिश्तेदार और शादीशुदा होनी चाहिए. जिसकी उम्र 25 और 35 के बीच हो. साथ ही कानून किसी भी महिला को जीवन में केवल एक बार ही सरोगीसी से मां बनने की इजाजत देता है. नयनतारा और विघ्नेश के शपथपत्र के बाद उम्मीद व्यक्त की जा रही है कि उन्हें इस मामले में क्लीन चिट मिल जाएगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news