Advertisement
photoDetails1hindi

Pakistan में जन्मीं ये हसीना थीं 'बॉलीवुड की पहली ग्लैमर गर्ल', बेटा भी है इंडस्ट्री का फेमस एक्टर

Bollywood Glamor Girl Begum Para: पाकिस्तान में जन्मीं ये हसीना भारत में, 'बॉलीवुड की पहली ग्लैमर गर्ल' (First Glamor Girl of Bollywood) के नाम से जानी जाती हैं. मधुबाला जैसी एक्ट्रेसेज से इनकी खूबसूरती को कम्पेयर किया जाता है और पाकिस्तान में पैदा होने के बाद भी ये भारत में ही काम करती थीं. हम बात कर रहे हैं 'बेगम पारा' (Begum Para) की, जिनके हुस्न और खूबसूरती के चर्चे दुनिया भर में होते हैं.बेगम पारा के बेटे भी भारत में एक जाने-पहचाने अभिनेता हैं...

1/5

बेगम पारा का असली नाम जुबेदा उल हक था और इनका जन्म ब्रिटिश भारत में हुआ था जो आज के समय में पाकिस्तान में है. बेगम पारा फिल्मों में अपने भाई और भाभी की वजह से आईं क्योंकि वो दोनों इस इंडस्ट्री का हिस्सा थे. 

2/5

बेगम पारा अपनी भाभी के साथ कई ईवेंट्स में जाया करती थीं और वहां उनकी खूबसूरती देखकर उन्हें फिल्में ऑफर होने लगीं. 1944 में उन्होंने फिल्मी दुनिया में 'चांद' फिल्म से डेब्यू किया.

3/5

बता दें कि बेगम पारा ने 1951 में फोटोग्राफर जेम्स बर्क के लिए एक फोटोशूट किया था जिसके बाद से उनकी खूबसूरती के चर्चे पूरी दुनिया में होने लगे थे. बेगम पारा ने एक्टर दिलीप कुमार के भाई, नासिर खान से शादी की थी जिनके देहांत के बाद एक्ट्रेस पाकिस्तान चली गई थीं. दो साल बाद वो फिर भारत लौटीं. 

4/5

भारत वापस आने के बाद बेगम पारा ने 'सोनी महिवाल', 'नील कमल' और 'लैला मजनू' जैसी कई फिल्मों में अहम भूमिका निभाई. बेगम पारा को स्क्रीन पर आखिरी बार 2007 में, संजय लीला भंसाली की फिल्म 'सांवरिया' में सोनम कपूर की दादी के रोल में देखा गया था. 2008 में उनका निधन हो गया. 

5/5

इस तस्वीर में बेगम पारा के साथ जो शख्स हैं, वो आयूब खान हैं, बेगम पारा के बेटे. आयूब खान को आपने कई फिल्मों और टीवी धारावाहिकों में देखा होगा. ये एक कमाल के एक्टर हैं और पॉजिटिव और नेगेटिव, दोनों तरह के रोल्स बखूबी निभाते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़