Top Ki Flop: कंट्रोवर्सी से भरपूर थी मनोज कुमार की यह फिल्म, खूब हुआ हंगामा लेकिन हो गई फ्लॉप
Advertisement

Top Ki Flop: कंट्रोवर्सी से भरपूर थी मनोज कुमार की यह फिल्म, खूब हुआ हंगामा लेकिन हो गई फ्लॉप

Manoj Kumar Controversy: भारत कुमार कहलाने वाले मनोज कुमार की यह सबसे विवादित फिल्म है. उन्होंने रामायण की कहानी को मॉडर्न जमाने में पेश किया था. इस बात से देश में तमाम जगहों पर उनके खिलाफ प्रदर्शन हुए. इससे फिल्म को पब्लिसिटी तो मिली, मगर दर्शक इसे देखने नहीं गए.

 

Top Ki Flop: कंट्रोवर्सी से भरपूर थी मनोज कुमार की यह फिल्म, खूब हुआ हंगामा लेकिन हो गई फ्लॉप

Manoj Kumar Film Kalyug Aur Ramayan: मनोज कुमार देशभक्ति फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं. लेकिन 1987 में उन्होंने रामायण को आधार बनाकर एक फिल्म बनाई थी, कलयुग और रामायण. इस फिल्म में मनोज कुमार, अपने भाई राजीव गोस्वामी और एक्ट्रेस माधवी के साथ नजर आए. उनकी पत्नी शशि गोस्वामी फिल्म की प्रोड्यूसर थी. फिल्म में मनोज कुमार राम भक्त हनुमान बने थे, जो धरती पर दशरथ नाम के ऐसे पिता से मिलने आते हैं जो अपनी पत्नी और मॉर्डन बेटे तथा बहू से परेशान है. हनुमान कैसे उन परेशानियों को सुलझाने में मदद करते हैं, इसी पर फिल्म की कहानी आधारित थी.

कंट्रोवर्सी का पिटारा

कलयुग और रामायण बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी. फिल्म क्रिटिक्स ने फिल्म की काफी आलोचना की थी. फिल्म की पूरी थीम रामायण पर आधारित थी. लेकिन रामायण की कहानी को कलयुग रूपी रामायण के रूप में दिखाया गया था. जिसके कारण फिल्म की काफी आलोचना की गई. राम और सीता पर आधारित कलयुगी अवतारों को दर्शकों ने नहीं स्वीकारा और फिल्म फ्लॉप हो गई. कई सांस्कृतिक-धार्मिक संगठनों ने फिल्म का विरोध किया. फिल्म के एक गाने कलयुग की सीता से नाराज लोगों ने अमृतसर में इसके कैसेट्स जला दिए. फिल्म की रिलीज हो रहे विवाद पर मनोज कुमार चुप थे. उन्हें लग रहा था कि सब आखिर में शांत हो जाएंगा और फिल्म लोगों को पसंद आएगी जैसे उपकार, पूरब और पश्चिम, क्रांति, रोटी कपड़ा और मकान के साथ हुआ था. पर वैसा नहीं हुआ क्योंकि इस फिल्म से लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत हुई थी.

सेंसर ने कहा तो बदला नाम
इस फिल्म का टाइटल पहले ‘कलयुग की रामायण’ रखा गया था, लेकिन सेंसर बोर्ड को इस पर आपत्ति थी. जिसके कारण इस फिल्म का नाम बदलकर ‘कलयुग और रामायण’ कर दिया गया. यही नहीं फिल्म के लीड किरदारों के नाम पहले रामायण के चरित्रों पर थे, मगर इन्हें बदला गया. मनोज कुमार ने राम को रमन और सीता को सावित्री किया. खुद मनोज कुमार हनुमान की भूमिका में थे. फिल्म में उनके किरदार का नाम पवन कुमार रखा गया. फिल्म का एक गाना था चलो भाग चलें... जिसे लता मंगेशकर ने गाया था. इस गाने को पहले मनोज कुमार की फिल्म पूरब और पश्चिम में इस्तेमाल किया जाना था, जो 1970 में रिलीज हुई थी, लेकिन किसी कारण से उस फिल्म में इस गाने को नहीं रखा गया था. बाद में यही गाना फिल्म कलयुग और रामायण में रखा गया. लीड हीरोइन माधवी के रोल के लिए मनोज कुमार ने मीनाक्षी शेषाद्री समेत रेखा, श्रीदेवी, जयाप्रदा और संगीता बिजलानी से बात की थी, लेकिन सभी ने किसी न किसी कारण से मना कर दिया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news