Scam 2003: हर्षद के बाद तेलगी स्कैम की कहानी OTT पर, 32000 करोड़ का दिया था झटका इकोनॉमी को
Advertisement
trendingNow11743536

Scam 2003: हर्षद के बाद तेलगी स्कैम की कहानी OTT पर, 32000 करोड़ का दिया था झटका इकोनॉमी को

Abdul Karim Telgi: बीते दो-ढाई दशकों में तेजी से बढ़ती भारतीय अर्थव्यवस्था को जिन घोटालेबाजों ने झटके दिए, उनमें अब्दुल करीम तेलगी का नाम शामिल है. देश के 18 राज्यों में फैले तेलगी के घोटाले पर वेब सीरीज आने को तैयार है.

 

Scam 2003: हर्षद के बाद तेलगी स्कैम की कहानी OTT पर, 32000 करोड़ का दिया था झटका इकोनॉमी को

Hansal Mehta Web Series: निर्देशक हंसल मेहता (Hansal Mehta) ने पिछले दिनों रिलीज अपनी वेब सीरीज स्कूप (Web Series Scoop) को अपेक्षित कामयाबी न मिलने के बाद अगली सीरीज की घोषणा की. रविवार को उन्होंने बताया कि अब्दुल करीम तेलगी (Abdul Karin Telgi) द्वारा 2003 में किए गए स्टांप पेपर धोखाधड़ी पर आधारित उनकी हिट सीरीज स्कैम का दूसरा सीजन -स्कैमः 2003- दो सितंबर से सोनीलिव (SonyLiv) पर स्ट्रीम होगी. सीरीज का टाइटल स्कैम 2003: द तेलगी स्टोरी (The Telgi Story) है. मेहता ने प्रीमियर की तारीख की घोषणा करते हुए एक क्लिप ट्विटर पर पोस्ट किया. स्कैम 2003, पत्रकार-लेखक संजय सिंह (Sanjay Singh Book) द्वारा की किताब रिपोर्टर की डायरी पर आधारित है.

किताबों पर सीरीज
हंसल मेहता की यह लगातार तीसरी वेब सीरीज है, जो सच्ची घटनाओं तथा व्यक्तियों पर पत्रकारों द्वारा लिखी किताबों पर आधारित है. स्कैम 1992 देबाशीष बसु-सुचेता दलाल (Sucheta Dalal) की किताब पर आधारित थी, जबकि द स्कूप क्राइम रिपोर्टर जिग्ना वोरा (Jigna Vora) की आत्मकथात्मक पुस्तक बिहाइंड द बार्स इन भायखलाः माई डेज इन प्रिजन का रूंपातरण थी. स्कैम 2003 का आधार भी किताब है. स्कैम 2003, कर्नाटक के खानापुर में पैदा हुए अब्दुल करीम तेलगी के जीवन और 18 राज्यों में फैले उसके स्टांप पेपर (Stamp Paper) घोटाले की कहानी है. घोटाले का मास्टरमाइंड बनने की उसकी यात्रा इस सीरीज में दिखाई देगी. इस घोटाले ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था. माना जाता है कि इस घोटाले से देश की अर्थव्यवस्था (Indian Economy) को करीब 32 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था.

एक है पेपर
चर्चित ओटीटी फिल्म कौन प्रवीन तांबे? की राइटर किरण यज्ञोपवीत ने संजय सिंह के साथ मिलकर स्कैम 2003 की कहानी लिखी और डेवलप की है. सीरीज का निर्माण एप्लॉज एंटरटेनमेंट और स्टूडियो नेक्स्ट ने मिलकर किया है. वेब सीरीज स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी 2020 में रिलीज हुई थी, जिसे चारों तरफ तारीफें मिली. तेलगी की कहानी 2 सितंबर से सोनी लिव पर स्ट्रीम होगी. वैसे कुछ समय पहले तेलगी के इस घोटाले पर अन-ऑफिशियल रूप से एक वेब सीरीज बनी थी, पेपर (Paper). ओटीटी प्लेटफॉर्म उल्लू के लिए बनी यह वेबसीरीज अब जियो सिनेमा (Jio Cinema) पर फ्री देखी जा सकती है. पेपर में रोनित रॉय (Ronit Roy) ने मुख्य भूमिका निभाई थी. जबकि स्कैम 2003 में तेलगी का रोल मराठी रंगमंच के चर्चित एक्टर गगन देव रियार (Gagan Dev Riar) निभा रहे हैं.

 

Trending news