700 कारीगर ने 7 महीने में तैयार किया अब तक का सबसे बड़ा 'हीरामंडी' सेट, मेकर्स ने खर्चे करोड़ों
Advertisement
trendingNow12217855

700 कारीगर ने 7 महीने में तैयार किया अब तक का सबसे बड़ा 'हीरामंडी' सेट, मेकर्स ने खर्चे करोड़ों

Sanjay Leela Bhansali अपनी अकमिंग वेब सीरीज की वजह से सुर्खियों में है. इस सीरीज को रिलीज होने में चंद दिन बचे हैं. ऐसे में मेकर्स ने इस सीरीज के सेट को लेकर कई बातें बताई. जानिए कितने दिनों में बना ये आलीशान सेट और कितने लोगों ने इसे मिलकर बनाया.

 

हीरामंडी वेब सीरीज

Heeramandi Set: संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) हमेशा से ही अपनी कहानी, किरदार और निर्देशन के अलावा बेमिसाल और शानदार सेट की वजह से सुर्खियों में रहते हैं. इनकी फिल्मों की कहानी जितनी दमदार होती है उतना ही दमदार सेट भी होता है. इन दिनों संजय लीला भंसाली 'हीरामंडी: द डायमंड बाजार' वेब सीरीज को लेकर सुर्खियों में हैं. ये मल्टी स्टारर वेब सीरीज अपने किरदारों और उनके लुक के अलावा सेट की वजह से लोगों के बीच चर्चा में बनी हुई है. खास बात है कि इस सेट को बनाने में एक या दो महीने नहीं बल्कि पूरे 7 महीने लगे हैं. जानिए इस सीरीज के सेट से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें.

700 कारीगरों ने बनाया सेट
संजय लीला भंसाली की 'हीरामंडी' सीरीज का सेट अपनी चकाचौंध की वजह से लाइमलाइट में है. इस सेट को बनाने में 700 कारीगरों ने 210 तक काम किया. खास बात है कि इस वेब सीरीज का सेट करीबन 3 एकड़ में फैला हुआ है. जो अब तक का सबसे बड़ा सेट है. फिल्म मेकर ने 'आर्किटेक्चरल डाइजेस्ट' को बताया कि इस सेट को बनाने के लिए 700 कारीगरों की एक टीम ने मुंबई के फिल्म सिटी में 60 हजार लकड़ी के तख्तों और मेटल के फ्रेमों पर सेट बनाया जिसमें 7 महीने का वक्त लगा. 

36 साल पहले गाना फ्लॉप होने के डर से कांप रहे थे उदित नारायण, बोले- 'पापा कहते हैं' हिट न होता तो घर लौट जाता

 

सेट पर क्या क्या बनवाया?
संजय लीला भंसाली ने ये सेट किसी राजा महाराजा के लिए बल्कि तवायफ के लिए बनवाया है जिस पर उनकी ये वेब सीरीज बेस्ड है. इन तवायफों की कहानी दिखाने के लिए फिल्म मेकर ने सेट पर ख्वाबगाह, सफेद मस्जिद, एक बड़ा सा आंगन, डांसिंग हॉल, पानी के फव्वारे, सड़कें, दुकानें , छोटी कोठियां और एक हमाम कमरा भी बनवाया है. इन सभी को इस तरह से बनवाया गया है कि वो उस जमाने की शिल्प कला को दर्शाएं.

 529 करोड़ के इसी महल जैसे होटल में शादी करेंगे अनंत अंबानी-राधिका मर्चेंट, अंदर हैं 49 लग्जरी रूम,  3 रेस्टोरेंट्स; देखें Inside Photos

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Netflix India (@netflix_in)

 

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Netflix India (@netflix_in)

 

1 मई को होगी रिलीज
नेटफ्लिक्स ने आधिकारिक तौर पर ऐलान किया है कि ये वेब सीरीज 1 मई को रिलीज होगी.इसका निर्देशन संजय लीला भंसाली ने किया है. इसमें सोनाक्षी सिन्हा, मनीषा कोइराला, संजीदा शेख, ऋचा चड्ढा, अदिति राव हैदरी, फरदीन खान, शेखर सुमन और अध्ययन सुमन भी हैं. 

Trending news