आर के स्टूडियो था गिरवी, Raj Kapoor के सिर पर नहीं थी छत; फिर Bobby बनाकर फेंका जो तीर, निशाने पर लगा सही
Advertisement
trendingNow11891574

आर के स्टूडियो था गिरवी, Raj Kapoor के सिर पर नहीं थी छत; फिर Bobby बनाकर फेंका जो तीर, निशाने पर लगा सही

Bobby Completes 50 Years:1973 में रिलीज हुई बॉबी ने 50 साल पूरे कर लिए हैं. हिंदी सिनेमा की बेहतरीन फिल्मों में आज भी इसे शामिल किया जाता है. जिसमे इंडस्ट्री को दो नगीने दिए. ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया.

आर के स्टूडियो था गिरवी, Raj Kapoor के सिर पर नहीं थी छत; फिर Bobby बनाकर फेंका जो तीर, निशाने पर लगा सही

Bobby Movie Unknown Facts: मैं शायर तो नहीं...हम तुम एक कमरे में बंद हो...भई बॉबी का जिक्र हो और फिल्म के बेहतरीन गाने पर जुबां पर ना आए. ऐसा कैसे हो सकता है. 50 साल पहले नौजवानों के दिलों को धड़काने और प्यार करना सिखाने वाली बॉबी (Bobby) हिंदी सिनेमा की सबसे हिट फिल्मों में से एक है जिसने इंडस्ट्री को दो स्टार दिए ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) और 16 साल की डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia). लेकिन क्या आप जानते हैं कि राज कपूर ने ये फिल्म बेटे ऋषि को इंडस्ट्री में लॉन्च करने के लिए नहीं बनाई थी बल्कि वो तो बाई डिफॉल्ट हीरो बने थे. बल्कि इस फिल्म को बनाने के पीछे एक खास वजह थी. 

fallback

बॉबी से पहले मेरा नाम जोकर बड़ी फ्लॉप हुई थी. इस फिल्म की वजह से ना सिर्फ आर के स्टूडियो गिरवी रखा जा चुका था बल्कि राज कपूर के पास कहने को अपना घर तक नहीं था. ऐसे में उन्हें जरूरत थी एक ऐसी फिल्म की जो राज कपूर को वो सब लौटा देती जो उनसे वक्त ने छीना था. लिहाजा उस वक्त उनके दिमाग में बॉबी बनाने का आइडिया आया. जो यूथ की फिल्म थी और रोमांस से भरपूर. ये अपने समय से कहीं आगे की फिल्म थी लेकिन हीरोइन पर बेस्ड थी लेकिन राज कपूर ने इस पर दांव खेलने का फैसला किया और बॉबी की तलाश शुरू हो गई.

बॉबी मिलते ही ऋषि कपूर बने हीरो
इस फिल्म के लिए बॉबी की तलाश पहले हुई थी. किसी के कहने पहल डिंपल कपाड़िया का ऑडिशन लिया गया और वो इसमे फाइनल भी हो गईं. इसके बाद राज कपूर ने हीरो के तौर पर अपने बेटे ऋषि कपूर को लेने का फैसला किया और जोड़ी बन गई. 

फिल्म की रिलीज से पहले ही हो गई डिंपल की शादी
जब फिल्म बन रही थी तो डिंपल की खूबसूरती का जिक्र हर ओर होने लगा था. लेकिन जब राजेश खन्ना की नजर उन पर पड़ी तो वो उनके दीवाने बन बैठे. राजेश खन्ना उस वक्त स्टारडम की चोटी पर थे ऐसे में डिंपल भी खुद को उनका होने से रोक ना सकी और जब राजेश खन्ना ने 16 साल की डिंपल को शादी के लिए पूछा तो डिंपल ने हां कहने में देर ना की. नतीजा ये रहा कि राज कपूर के मना करने पर भी फिल्म रिलीज से पहले डिंपल ने राजेश खन्ना से शादी कर ली. कहा जाता है कि राज कपूर इससे काफी नाराज हुए थे. 

fallback

फिल्म रिलीज होने के बाद खुल गई राज कपूर की किस्मत
बॉबी की रिलीज से पहले हर किसी को डर था कि ये भी कहीं फ्लॉप ना हो जाए. यही वजह रही कि इसे डिस्ट्रीब्यूटर तक नहीं मिल रहे थे. लेकिन फिर भी राज कपूर ने फिल्म रिलीज की और पहला ही फिल्म हाउसफुर रहा. बस फिर तो देखते ही देखते सारी तस्वीर ही बदल गई. आर के स्टूडियो फिर से राज कपूर का हो गया और फिल्म से हुए मुनाफे से राज कपूर ने खुद का घर खरीदा. इतना ही नहीं राज कपूर के लाडले ऋषि कपूर बैठे बैठाए हीरो बन गए.   

Trending news