Raj Kapoor Biopic: कोई क्यों नहीं बनाता है राज कपूर की बायोपिक, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow11798698

Raj Kapoor Biopic: कोई क्यों नहीं बनाता है राज कपूर की बायोपिक, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Bollywood Kapoor Family: बॉलीवुड में कपूर खानदान को इंडस्ट्री के प्रथम परिवार होने का दर्जा हासिल है. पृथ्वीराज कपूर (Parithviraj Kapoor) से लेकर रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) तक इस परिवार की चौथी पीढ़ी बॉलीवुड में सक्रिय है. लेकिन इन सबके बीच राज कपूर (Raj Kapoor) ने शो मैन का दर्जा हासिल किया. क्या आपने सोचा है कि बायोपिक फिल्मों के इस दौर में कोई राज कपूर की बायोपिक क्यों नहीं बनाता...ॽ

 

Raj Kapoor Biopic: कोई क्यों नहीं बनाता है राज कपूर की बायोपिक, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Raj Kapoor Films: बीते एक दशक में बायोपिक फिल्में बॉलीवुड (Bollywood Biopic Films) की स्टोरी टेलिंग का अहम हिस्सा बन गई हैं. राजनीति और खेल से लेकर फिल्मी हस्तियों की कहानियां पर्दे पर आ चुकी हैं. लेकिन बॉलीवुड के सबसे बड़े शो मैन राज कपूर (Raj Kapoor) की बायोपिक अभी तक न किसी ने बनाई और न ही अनाउंस की. इसकी क्या वजह हैॽ ऐसे नहीं है कि इस बारे में सोचा नहीं गया है. लेकिन जिस वजह से अभी तक यह बायोपिक नहीं बनी, उसका सबसे बड़ा कारण है, कपूर परिवार. परिवार ने तय किया है कि राज कपूर की बायोपिक (Raj Kapoor Biopic) नहीं बनाई जाएगी. राज कपूर फिल्ममेकर होने के साथ-साथ अपने रोमांटिक अफेयरों की वजह से भी चर्चा में रहे हैं.

बात है भावनाओं की
परिवार नहीं चाहता कि राज कपूर के रोमांस पर बातें हो क्योंकि बातें उठने पर दूसरे परिवार नाराज होंगे. वे भी नहीं चाहेंगे कि बीती बातें सामने लाई जाएं. यह बात राज कपूर के बेटे खुद ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) स्वीकार कर चुके हैं. हालांकि अब वह दुनिया में नहीं हैं, लेकिन 2018 में अपनी आत्मकथा खुल्लमखुल्ला की रिलीज से पहले उनसे मीडिया ने राज कपूर की बायोपिक पर सवाल किए थे. तब उन्होंने जवाब दिया था कि हम ऐसा कुछ भी नहीं करना चाहते, जिससे फिल्म उद्योग में कोई भी परिवार नाराज हो. उन्होंने कहा कि आप ऐसी बायोपिक नहीं बना सकते, जिसमें आप फिल्म मेकिंग के अलावा कुछ और न दिखाएं. ऋषि कपूर ने अपने पिता के विवाहेतर संबंधों पर कहा था कि ऐसे रिश्ते थे, जिनके बारे में मैंने अपनी किताब में बताया है. आप इसे बिल्कुल भी नकार नहीं सकते. लेकिन इसे पर्दे पर क्यों दिखाएं. मैं किसी की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाना चाहता.

सुनील दत्त ने दिया जवाब
उन्होंने कहा कि उनका परिवार राज कपूर के जीवन को सनसनीखेज नहीं बनाना चाहता. ऋषि कपूर ने कहा कि हम चाहते हैं कि युवा पीढ़ी असली राज कपूर को उनकी फिल्मों के माध्यम से जाने. उल्लेखनीय है कि अपनी आत्मकथा खुल्लम खुल्ला: ऋषि कपूर अनसेंसर्ड के प्रमोशन के दौरान ऋषि कपूर ने अपने पिता के समकालीन अभिनेत्री नरगिस दत्त (Nargis Dutt) के साथ अफेयर पर भी बातें की थी. उन्होंने यह भी बताया कि कैसे उनकी एक बहन ने एक बार सुनील दत्त (नरगिस के पति) से राज कपूर पर बायोपिक बनाने की अनुमति मांगी थी, लेकिन दत्त साहब (Sunil Dutt) ने सिर्फ एक बात कही कि जो दफन हो चुका है, उसे सोने दो. किसी को परेशान मत करो.

यह है सामूहिक फैसला
ऋषि ने बताया कि इसके बाद कपूर परिवार ने सामूहिक रूप से राज कपूर की बायोपिक न बनाने का निर्णय लिया. उन्होंने कहा था कि पिछले पिछले 50 वर्षों से लोग हमारे पास बायोपिक के लिए प्रस्ताव ला रहे हैं. उन्होंने बताया कि कुछ साल पहले निर्माता बॉबी बेदी, जिन्होंने बैंडिट क्वीन बनाई, ने भी यह बायोपिक बनाने की इच्छा जाहिर की थी. ऋषि कपूर ने कहा था कि हमारा परिवार नहीं चाहता कि यह बायोपिक बने. कम से कम तब तक तो बिल्कुल नहीं, जब तक हमारी मां (कृष्णा राज कपूर) जीवित हैं. कृष्णा राज कपूर (Krishna Raj Kapoor) का अक्टूबर 2018 में देहांत हो चुका है.

 

Trending news