Padma Awards 2023: उस्ताद जाकिर हुसैन पद्म विभूषण से सम्मानित, तबला वादक जिनकी कहानी किसी फिल्म से नहीं कम
Advertisement
trendingNow11544629

Padma Awards 2023: उस्ताद जाकिर हुसैन पद्म विभूषण से सम्मानित, तबला वादक जिनकी कहानी किसी फिल्म से नहीं कम

Ustad Zakir Hussain: रिपब्लिक डे (Republic Day 2023) से एक शाम पहले पद्म अवार्ड 2023 का ऐलान कर दिया गया है. इस साल कला के क्षेत्र से मशहूर तबला वादक उस्ताद जाकिर हुसैन (Ustad Zakir Hussain) को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा.

उस्ताद जाकिर हुसैन

Padma Vibhushan Award 2023 Ustad Zakir Hussain: हर साल रिपब्लिक डे (Republic Day 2023) से एक शाम पहले पद्म अवार्ड विनर्स (Padam Award Winners) का नाम अनाउंस किया जाता है. इस साल पद्म अवार्ड विनर्स के नाम भी सामने आ गए हैं, कला के क्षेत्र से तबला वादक जाकिर हुसैन (Ustad Zakir Hussain) को पद्म विभूषण से नवाजा गया है. साथ ही ओआरएस के जनक दिलीप महलानाबिस और मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) को भी मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है. 

11 साल की उम्र में किया था पहला इंटरनेशनल कॉन्सर्ट 

तबला वादक उस्ताद जाकिर हुसैन (Zakir Hussain) साहब का जन्म 8 मार्च 1991 में हुआ था. जाकिर हुसैन (Zakir Hussain Real Name) का नाम बचपन में अल्लाह रक्खा खान था. जाकिर हुसैन (Zakir Hussain Father) साहब को तबले की जादूगरी उनके पिता से विरासत में मिली थी. जाकिर हुसैन (Zakir Hussain First International Concert)साहब ने बेहद ही कम उम्र में तबला बजाना शुरू कर दिया था. वह पहली बार 11 साल की उम्र में अमेरिका में अपना पहना कॉन्सर्ट करने गए थे. 

ऐसे बदली जाकिर हुसैन की जिंदगी 

11 साल की कम उम्र में अपने तबले की ताल पर अमेरिका में तालियां बजवाने वाले जाकिर हुसैन (Zakir Hussain First Album) का पहला एल्बम 1973 में लॉन्च हुआ था. 'लिविंग इन द मटेरियल वर्ल्ड' नाम के इस एल्बम ने भारत ही नहीं पूरी दुनिया में तारीफें बटोरी थीं. जाकिर हुसैन (Zakir Hussain Music) के करियर को एल्बम रिलीज के बाद नए पंख मिल गए थे. जाकिर हुसैन (Zakir Hussain) ने अपने तबले की ताल और मेहनत के दम पर पूरी दुनिया में पहचान बनाई थी. 

भारतीय संगीतकार जाकिर हुसैन (Zakir Hussain) साहब ऐसे पहले शख्स रहे हैं जिन्हें 'ऑल स्टार ग्लोबल कॉन्सर्ट' के लिए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस में इन्वाइट किया था. 

कई पुरस्कारों से हुए हैं सम्मानित 

जाकिर हुसैन (Zakir Hussain) वर्ल्ड के सबसे पॉपुलर म्यूजिकल अवार्ड ग्रैमी से भी दो बार नवाजे गए हैं. इसके साथ ही उन्हें पद्मश्री, पद्म विभूषण और संगीत नाटक के लिए ऑस्कर अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है. जाकिर हुसैन (Zakir Hussain Awards) साहब को तबला बजाने के साथ-साथ एक्टिंग का शौक और हुनर भी था. जाकिर हुसैन (Zakir Hussain Movies) ने पहली बार 1983 में फिल्म हीट एंड डस्ट में काम किया था. इसके बाद उन्होंने द परफेक्ट मर्डर (1988) मिस बैटीस चिल्डर्स (1992) और साज (1998) में अपनी एक्टिंग का हुनर दिखाया था.  

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news