City Lights: एक्ट्रेस को नहीं दिखती थीं दूर की चीजें, इसीलिए मिली ये फिल्म, आज लोग कहते हैं क्लासिक
Advertisement

City Lights: एक्ट्रेस को नहीं दिखती थीं दूर की चीजें, इसीलिए मिली ये फिल्म, आज लोग कहते हैं क्लासिक

Hollywood Actress: चार्ली चैपलिन के बिना विश्व सिनेमा का इतिहास अधूरा है. लेकिन जिन फिल्मों के बगैर चार्ली चैपलिन की पहचान पूरी नहीं होगी, उनमें सिटी लाइट्स शामिल है. यह रोमांटिक कॉमेडी एक मील का पत्थर है. इसके मुकाबले की फिल्म ढूंढना मुश्किल है. फिल्म से चार्ली ने एक्ट्रेस वर्जीनिया चैरिल को लॉन्च किया था. वर्जीनिया की कहानी रोचक है. जानिए...

 

City Lights: एक्ट्रेस को नहीं दिखती थीं दूर की चीजें, इसीलिए मिली ये फिल्म, आज लोग कहते हैं क्लासिक

Charles Chaplin: बॉलीवुड (Bollywood) हो या हॉलीवुड (Ho;;ywood), कई लोगों की कहानियां जानकर लगेगा कि सब कुछ सिर्फ किस्मत का खेल है. लाखों लोग एडियां घिसते रह जाते हैं और पूरी जिंदगी निकल जाती है. जबकि कुछ लोग यूं ही टहल रहे होते हैं और उनके हिस्से में ऐसी फिल्म आ जाती है, जो सब कुछ बदलकर रख देती है. विश्व सिनेमा (World Cinema) के इतिहास में कहीं भी 100 सर्वश्रेष्ठ फिल्मों (100 Best Films) की लिस्ट बने तो उसमें चार्ली चैपलिन की सिटी लाइट्स (1931) का नाम जरूर होगा. उन दिनों में जब फिल्में बोलने लगी थीं, तब भी सर चार्ली चैपलिन ने सिटी लाइट्स को मूक फिल्म की तरह अपने अंदाज में बनाया और यह विश्व सिनमा में दर्ज हो गई. इस रोमांटिक कॉमेडी (Romantic Comedy) से एक्ट्रेस वर्जीनिया चैरिल (Virginia Cherrill) ने एक्टिंग करियर (Acting Career) की शुरुआत की थी. इस फिल्म ने उन्हें अमर कर दिया.

फूल बेचने वाली लड़की
वर्जीनिया चैरिल चार्ली चैपलिन की खोज थीं. वह सिटी लाइट्स के लिए ऐसी हीरोइन की तलाश में थे, जो नेत्रहीन लड़की (Blind Girl) के किरदार में बहुत विश्वसनीय लगे. फिल्म में यह नेत्रहीन लड़की फूल बेचती है. जबकि हीरो उसके प्यार में पड़ जाता है. चार्ली चैपलिन ने कई नई-पुरानी एक्ट्रेसों का ऑडिशन लिया, परंतु बता नहीं बनी. चार्ली चैपलिन की चैरिल से कैसे मुलाकात हुई इसकी अलग-अलग कहानियां मिलती हैं. एक है कि वह लॉस एंजिल्स में बॉक्सिंग मैच (Boxing Match) देख रहे थे, वहीं चैरिल उन्हें दिखी. तब चार्ली चैपलिन ने उन्हें ऑडिशन के लिए बुलाया. दूसरी कहानी है कि सांता मोनिका में समुद्र किनारे चार्ली चैपलिन एक फिल्म की शूटिंग देख रहे थे, जिसमें स्विमसूट (Swimsuit) में चैरिल भी थीं. तब चैरिल ने हाथ हिलाकर चार्ली चैपलिन को देखा और पूछा कि क्या कभी मुझे आपके साथ काम करने का मौका मिलेगा. चैपलिन ने उन्हें स्क्रीन टेस्ट के लिए बुला लिया.

छोटा करियर, बड़ा नाम
चैरिल इस स्क्रीन टेस्ट में खरी उतरीं और चार्ली चैपलिन ने उन्हें फिल्म के लिए साइन किया. चैरिल ने विश्सनीय अंदाज में नेत्रहीन लड़की की भूमिका निभाई है. यह बात बाद में सामने आई कि चैरिल इस रोल को कैसे बहुत अच्छे ढंग से निभा पाईं. असल में चैरिल को दूर की चीजें देखने में समस्या आती थी. अतः कैमरे के सामने वह थोड़ी असहज होती थीं. यह बात उनकी एक्टिंग में आती थी कि वह देख नहीं पा रही हैं. इस फिल्म में चैरिल का काम बहुत पसंद किया गया. आगे चलकर चैरिल का हॉलीवुड इतिहास के सबसे बड़े सितारे कैली ग्रांट (Cary Grant) से विवाह हुआ. लेकिन शादी सिर्फ साल भर चली और तलाक हो गया. चैरिल ने चार शादियां की. चार्ली चैपलिन की फिल्म से शुरू हुआ उनका करियर लंबा नहीं चला. चैरिल ने बमुश्किल एक दर्जन फिल्मों में काम किया और 1937 में चौथी शादी के बाद फिल्मों को अलविदा कह दिया. लेकिन सिटी लाइट्स (City Lights) ने उन्हें विश्व सिनेमा में अमर कर दिया.

Trending news