Bollywood Songs: तेरे वास्ते में फलक से मैं...; चांद की हकीकत जानकर भी नहीं भरता मन, देखिए ये गाने
Advertisement
trendingNow11838288

Bollywood Songs: तेरे वास्ते में फलक से मैं...; चांद की हकीकत जानकर भी नहीं भरता मन, देखिए ये गाने

Chandrayaan 3: आज चांद कुछ अतिरिक्त सुर्खियों में है भारत के चंद्रयान 3 ने इसके दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग की है. यहां पहुंचने वाला भारत पहला देश है. साइंस ने चांद पर से पर्दे हटा दिए हैं, इसके बावजूद उसकी रूमानियत बरकरार है. एक नजर कुछ ऐसे नए-पुराने गीतों पर जिन्होंने चांद की खूबसूरती में चार चांद लगाए हैं...

 

Bollywood Songs: तेरे वास्ते में फलक से मैं...; चांद की हकीकत जानकर भी नहीं भरता मन, देखिए ये गाने

Songs Inspired By Moon: हिंदी फिल्मों के गानों में चांद की खास है. खास तौर पर प्रेमगीतों में. कई गानों में हीरो अगर हीरोइन के हुस्न की तारीफ चांद के बहाने करता है तो कई बार हीरोइन चांद के बहाने अपने प्रेमी से मिलने की इच्छा करती है. फिल्म चौदहवीं का चांद में रफी साहब का गाया क्लासिक गीत चौदहवीं का चांद हो या आफताब हो... (शकील बदायूंनी) हो या फिर हाल में रिलीज हुई जरा हटके जरा बचके का गाना, तेरे वास्ते फलक से मैं चांद लाऊंगा... फिल्मी गीतों का चांद से रिश्ता गहरा है. ऐसे गीत अक्सर हिट होते रहे हैं. कहने को आप आज चांद की हकीकत जानते हों, लेकिन फिल्मी गीतों से उनका रोमांस बरकरार है. ये हैं चांद के बहाने लिखे गए कुछ ऐसे गाने, जो सुनने वाले का ध्यान हमेशा आकर्षित करते हैं...

दम भर जो उधर मुंह फेरे, ओ चंदाः फिल्म आवारा का यह गीत शैलेंद्र ने लिखा था. राज कपूर और नरगिस पर फिल्माए इस गीत में नायिका चांद से कह रही है कि वह अपना मुंह फेर ले ताकि वह नायक से प्यार कर सके. चांद के सामने वह शरमा रही है.

आजा सनम मधुर चांदनी में हम-तुमः फिल्म चोरी-चोरी का यह गीत प्रेमी-प्रेमिका की मुलाकात या पुनर्मिलन की इच्छा को सामने लाता है. गीत रोमांटिक माहौल को रचता है. यह गाना भी राज कपूर और नरगिस पर फिल्माया गया था.

चांद फिर निकला मगर तुम ना आएः लता मंगेशकर के क्लासिक गानों में शुमार फिल्म पेइंग गेस्ट का गीत मजरूह सुल्तानपुरी ने लिखा. रोमांस से इतर इसमें प्रेमी का इंतजार है. नूतन पर गीत फिल्माया गया था. हीरो थे, देव आनंद.

न ये चांद होगाः हेमंत कुमार और गीता दत्त का यह मधुर गीत एस.एच. बिहारी ने लिखा था. फिल्म थी, शर्त. तमाम गीतों से अलग यह प्रेम के अनंत और शाश्वत रूप की बात करता है.

गली में आज चांद निकलाः बीते ढाई दशक में यह गाना लोगों की पसंद की सूची में रहा है. पूजा भट्ट पर फिल्माया यह गीत महेश भट्ट की फिल्म जख्म से है. अलका याग्निक के यह सबसे शानदार गीतों में से हैं.

गाने ये भीः इन गीतों के साथ-साथ मैंने पूछा चांद से... में जहां चंद्रमा के साथ प्रेमी की रोचक बातचीत है, तो पाकीजा का चलो दिलदार चलो चांद के पार चलो जैसा गीत आपको रोमांटिक यात्रा पर ले जाता है.

Trending news