World Music Day: बॉलीवुड में बचा रखा है म्यूजिक इन डायरेक्टरों ने, कर रहे हैं दिलों पर राज
Advertisement
trendingNow11746609

World Music Day: बॉलीवुड में बचा रखा है म्यूजिक इन डायरेक्टरों ने, कर रहे हैं दिलों पर राज

Bollywood Music: 21 जून को वर्ल्ड म्यूजिक डे (World Music Day) है. हिंदी सिनेमा ने संगीत का स्वर्णकाल देखा है. वह समय बीत चुका है और हाल के वर्षों में म्यूजिक हिंदी फिल्मों की बड़ी कमजोरी के रूप में सामने आया है. इसके बावजूद बीच-बीच में कुछ संगीत निर्देशक (Bollywood Music Directors) अपनी प्रतिभा से बॉलीवुड म्यूजिक की चमक को बचाने में कामयाब नजर आते हैं...

 

 

World Music Day: बॉलीवुड में बचा रखा है म्यूजिक इन डायरेक्टरों ने, कर रहे हैं दिलों पर राज

Bollywood Music Directors: रीमिक्स (Remix Songs) ने बॉलीवुड के म्यूजिक (Bollywood Music) के खत्म कर दिया है, इसमें कोई दो राय नहीं है. इसके बावजूद बीच-बीच में जरूर ऐसा संगीत आता है, जो दर्शकों के दिलों को छूता है. अब भी कुछ म्यूजिक डायरेक्टर हैं, जो जिन्होंने श्रोताओं की भावनाओं को छुआ है. उनके एलबम (Music Album) सुनने वालों के दिल में उतरे हैं. जिन्होंने लोगों की यादों में जगह बनाई है. उन्होंने मन को मोहने वाली धुनें बनाई हैं. 21 जून वर्ल्ड म्यूजिक डे (World Music Day)  पर एक नजर कुछ म्यूजिक डायरेक्टरों और हाल में आए उनके म्यूजिक पर...

सचिन जिगर (भेड़िया)
लगभग डेढ़ दशक से बॉलीवुड में सक्रिय संगीतकार जोड़ी सचिन-जिगर (Sachin-Jigar) के संगीत में तैयार गाना तेरे वास्त फलक से मैं चांद लाऊंगा (जरा हटके जरा बचके) इन दिनों लोगों का दिल लुभा रहा है. लेकिन बीते साल उनकी फिल्म भेड़िया (Film Bhediya) एल्बम हिट रहा. ठुमकेश्वरी, अपना बना ले और जंगल में कांड काफी आकर्षक बने. इन गानों ने इस हॉरर-कॉमेडी को म्यूजिकल बनाया. इस एल्बम की धुनों और गीतों ने श्रोताओं को मोह लिया. एलबम को लोगों का प्यार मिला.
 
अमित त्रिवेदी (कला)
बीते कुछ समय में आए कर्णप्रिय म्यूजिक में संगीतकार, अमित त्रिवेदी (Amit Trivedi) द्वारा फिल्म कला (Film Kala) के एलबम को हर व्यक्ति शामिल करेगा. अमित त्रिवेदी ने एक बार फिर अपने म्यूजिक की विस्तृत रेंज को साबित किया. उनके काम को श्रोताओं का भरपूर प्यार और सराहना मिली. त्रिवेदी ने इस एलबम में मंत्रमुग्ध कर देने वाला, भावुक साउंडस्केप तैयार किया है, जो फिल्म की कहानी के समानांतर चलता है. एलबम की धुन, बोल और म्यूजिक अरेंजमेंट गहराई से जुड़े है और सुनने वाले के दिलों को छूते हैं. खास तौर पर घोड़े पे सवार (Ghode Pe Sawar) और फेरो ना नजरिया (Phero Na Najariya) खूब सुने गए.

प्रीतम (तू झूठी मैं मक्कार)
छह गानों के तू झुठ्ठी मैं मक्कार के एलबम में संगीत प्रीतम (Music Director Pritam) एक बार फिर दर्शकों के दिलों के तार झंकृत करने में सफल रहे. तू झुठ्ठी मैं मक्कार (Tu Jhoothi Main Makkar) इस साल की बॉक्स ऑफिस (Box Office) पर सफल कही जाने वाली फिल्मों में है. इस सफलता में इसके गीत-संगीत का भी योगदान है. फिल्म के एलबम में प्रीतम सुनने वालों के साथ जुड़ाव बनाने में सफल रहे. एलबम की धुनों, गीतों और म्यूजिक अरेंजमेंट ने फिल्म की कहानी के साथ कदमताल किया.

विशाल शेखर (पठान)
डायनेमिक कंपोजर जोड़ी विशाल-शेखर (Vishal-Shekhar) ने एक बार फिर पठान के एलबम के कंपोजिशन के साथ अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा लिया. उनके काम को प्रशंसकों और श्रोताओं से प्यार और प्रशंसा मिली. अपने संगीत से विशाल-शेखर सुनने वालों के साथ गहराई से जुड़े. एल्बम की धुनों, अरेंजमेंट और गानों ने श्रोताओं के दिल को छू लिया है और काफी हद तक आंदोलित कर दिया. पठान (Pathaan) गीतों ने शाहरुख (Shah Rukh Khan) के फैन्स पर एक स्थायी असर जैसा छोड़ा है. विशाल-शेखर की अनूठी शैली पठान के एलबम शानदार सफलता दिलाई. झूमे जो पठान (Jhoome Jo Pathaan) पर तो शाहरुख के फैन भी झूम रहे हैं, जबकि बेशरम रंग (Besharam Rang) गाने ने लोगों को दिलों में जो आग लगाई वह अभूतपूर्व है.

Trending news