'बरसात' फिल्म में तूफान बनकर छा गए थे बॉबी देओल, 29 साल पहले बॉक्स ऑफिस पर 'बादल' बन फट पड़े थे Lord Bobby
Advertisement
trendingNow12081178

'बरसात' फिल्म में तूफान बनकर छा गए थे बॉबी देओल, 29 साल पहले बॉक्स ऑफिस पर 'बादल' बन फट पड़े थे Lord Bobby

Bobby Deol Debut Movie Barsaat: लॉर्ड बॉबी देओल 55 साल के हो गए हैं. और आज से 19 साल पहले बॉबी देओल ने अपनी बॉलीवुड पारी की शुरुआत की थी. इस फिल्म का नाम था बरसात. वह बॉक्स ऑफिस पर बरसात नहीं तूफान बनकर छा गए थे. आइए बरसात फिल्म से जुड़ी जरूरी बातें, बजट और कलेक्शन बताते हैं.

बॉबी देओल बरसात

27 जनवरी. यानी लॉर्ड बॉबी का दिन.जी हां, आज एक्टर बॉबी देओल का बर्थडे है. ऐसे में आज 'लो बजट हिट फिल्म' सीरीज में बात होगी बॉबी देओल की डेब्यू फिल्म की. जिस फिल्म के साथ उन्होंने करियर की शुरुआत की और पहली ही बारी में बॉक्स ऑफिस पर धुआंधार पारी खेली. बजट से दोगुनी कमाई करके बॉबी देओल ने बॉलीवुड में जगह पक्की कर ली थी. तो चलिए 'बरसात' फिल्म के किस्से बताते हैं.

साल 1995 में रोमांटिक ड्रामा फिल्म 'बरसात' के जरिए बॉबी देओल ने करियर की शुरुआत की थी. जिसे राजकुमार संतोषी ने डायरेक्ट किया था. इस फिल्म बॉबी देओल के साथ राज बब्बर, मुकेश खन्ना और डैनी नजर आए थे.

बॉबी देओल ने जीता था बेस्ट डेब्यू एक्टर अवॉर्ड
बॉबी देओल की कामयाबी का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि पहली बार में ही उन्होंने फिल्मफेयर का बेस्ट डेब्यू एक्टर का अवॉर्ड जीता था. उनके अलावा ट्विंकल खन्ना ने भी 'बरसात' से डेब्यू किया था. उन्होंने भी बेस्ट डेब्यू का अवॉर्ड अपने नाम किया था.

'बरसात' की कास्ट

  • बादल- बॉबी देओल
  • टीना ओबेरॉय- ट्विंकल खन्ना
  • राज बब्बर- दिनेश ओबेरॉय
  • मुकेश खन्ना- भैरों 
  • हरीष पटेल- डमरू
  • भरत कपूर- आरके मेहता

'बरसात' फिल्म का कलेक्शन और बजट
'बरसात' फिल्म के बजट की बात करें तो ये 8 करोड़ रुपये में बनी थीं. 'विकीपिडिया' के मुताबिक, इसका कलेक्शन 34 करोड़ रुपये रहा था.जबकि इंडिया में ग्रोस कलेक्शन 29 करोड़ रुपये था. इस हिसाब से इसे सुपरहिट फिल्म का तमगा मिला था. साथ ही ये साल 1995 में 5 सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्मों में से एक थी.

नन्हे धर्मेंद्र बने थे बॉबी देओल
वैसे बॉबी देओल ने छोटी सी उम्र में पापा धर्मेंद्र की फिल्म में काम किया था. साल 1977 में आई 'धर्म वीर' फिल्म में उन्होंने छोटे धर्म का किरदार निभाया था. इस तरह वह पहली बार फिल्मों में नजर आए. जबकि बतौर लीड एक्टर उन्होंने 'बरसात' से ही डेब्यू किया था. आगे चलकर उन्होंने 'गुप्त', 'और प्यार हो गया', 'सोल्जर', 'बिच्छू', 'आशिक' से लेकर 'यमला पगला दीवाना' जैसी फिल्मों में काम किया.

बॉबी देओल का सुपरहिट कमबैक
बॉबी देओल ने 90s में बेशक कई सुपरिहट फिल्में दी हो. लेकिन एक वक्त ऐसा था जब उन्हें फ्लॉप फिल्मों का मुंह देखना पड़ा. ऐसे में उनके करियर का ग्राफ भी लगातार नीचे आ गया था. लीड से वह सपोर्टिंग रोल्स पर आ गए. मगर फिर ओटीटी और अब जिस तरह की वह फिल्में कर रहे हैं वह काबिल-ए-तारीफ है. इसी का नतीजा है कि वह 'एनिमल' में छोटा सा रोल करके भी इतने पॉपुलर हो गए.

Trending news