80 लाख के बजट वाली ये फिल्म राजेश खन्ना के लिए बनी टर्निंग प्वाइंट, 50 हफ्तों तक थियेटर के बाहर जुटी रही फैंस की भीड़
Advertisement

80 लाख के बजट वाली ये फिल्म राजेश खन्ना के लिए बनी टर्निंग प्वाइंट, 50 हफ्तों तक थियेटर के बाहर जुटी रही फैंस की भीड़

54 साल पहले बॉक्स ऑफिस पर ऐसी फिल्म रिलीज हुई थी जिसने तहलका मचा दिया था. फिल्म में राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर लीड रोल में थे और रिलीज होती कई फिल्मों के रिकॉर्ड्स ब्रेक कर दिए थे. जानिए इस लो बजट हिट फिल्म के बारे में.

आराधना फिल्म

Low Budget Hit Film: शाहरुख खान की 'जवान' (Jawan) फिल्म थियेटर में रिलीज हो गई है और हाउसफुल थियेटर को देखकर ये जरूर कहा जा सकता है कि लोगों के बीच इस फिल्म का क्रेज काफी ज्यादा बना हुआ है. ऐसी ही एक फिल्म 1969 में रिलीज हुई थी. ये फिल्म ना केवल हिंदी बेल्ट बल्कि दक्षिण बेल्ट में भी काफी हिट रही. जानिए 54 साल पहले रिलीज हुई इस फिल्म का नाम, बजट और कलेक्शन के बारे में.

आराधना बनी टर्निंग प्वाइंट
राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर की फिल्म 'आराधना' लोगों को काफी पसंद आई थी. वैसे तो राजेश खन्ना ने शक्ति सामंत के साथ कई फिल्मों में काम किया जिसमें- 'अमर प्रेम' और 'कटी पटंग' का नाम शामिल है लेकिन 'आराधना' उनके करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई. इस फिल्म के रिलीज होते ही राजेश खन्ना ने स्टारडम का स्वाद चखा था.

 

 

50 हफ्तों तक लगी रही थियेटर में
'आराधना' (Aradhana) फिल्म साल 1969 में जब रिलीज हुई थी तो चेन्नई में हिंदी के खिलाफ प्रदर्शन चल रहा था. बावजूद इसके 'आराधना' फिल्म तकरीबन 50 हफ्तों तक सिनेमाघरों में लगी रही. इस फिल्म को लेकर फिल्म की लीड एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर ने एक कार्यक्रम में भी कहा- 'ये हमारे समय की आरआरआर थी.'

ठंडे बस्ते में जाने वाली थी फिल्म
'आराधना' फिल्म की कहानी सचिन भौमिक ने लिखी थी.उस वक्त सचिन ने शशि कपूर स्टारर एक और फिल्म की कहानी लिखी थी जिसका नाम 'एक श्रीमान एक श्रीमति' था. इन दोनों ही फिल्म की एंडिग एक जैसे थी. जैसे ही इसके बारे में 'आराधना' फिल्म के डायरेक्टर शक्ति सामंत को पता चला तो उन्होंने फिल्म को बंद करने का फैसला लिया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुलशन नंदा ने थोड़ा बदलाव करने की सलाह दी और इसके बाद 'आराधना' फिल्म बनीं.

 

 

बन गए थे सुपरस्टार
'आराधना' फिल्म की ना केवल कहानी लोगों को खूब रास आई, बल्कि स्टार्स की जोड़ी ने भी दर्शकों के दिलों में अपनी खास जगह बना ली. इसके साथ ही फिल्म का एक गाना 'रूप तेरा मस्ताना' भी काफी फेमस हुआ था. जिसका म्यूजिक एस डी बर्मन ने दिया था. इस फिल्म से राजेश खन्ना ने फैंस को अपना मुरीद बना लिया था और सुपरस्टार बन गए थे. 

इतना था बजट 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस फिल्म का बजट महज 80 लाख था. लेकिन रिलीज होते ही इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था और 17.85 करोड़ का शानदार कलेक्शन किया.
 

Trending news