आखिर क्यों Emoji का रंग होता है पीला? दुनिया में कौन सा इमोटिकॉन होता है सबसे ज्यादा इस्तेमाल? यहां जानें जवाब
Advertisement

आखिर क्यों Emoji का रंग होता है पीला? दुनिया में कौन सा इमोटिकॉन होता है सबसे ज्यादा इस्तेमाल? यहां जानें जवाब

Knowledge Section: फेसबुक, व्हाट्सएप, मैसेंजर व इंस्टाग्राम जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर यूजर्स लिखने से ज्यादा इमोटिकॉन (emoticons) या इमोजी (Emoji) का यूज करते हैं. ऐसा देखा गया है कि यूजर्स अपने इमोशन दूसरों को शब्दों के बजाय इमोजी व इमोटिकॉन के जरिए ज्यादा अच्छे से समझा पाते हैं.

आखिर क्यों Emoji का रंग होता है पीला? दुनिया में कौन सा इमोटिकॉन होता है सबसे ज्यादा इस्तेमाल? यहां जानें जवाब

Knowledge Section: आज के इस डिजिटल दौर में अधिकतर लोग फोन पर बात करने से ज्यादा सोशल नेटवर्किंग साइट पर चैटिंग करना पसंद करते हैं. वहीं, फेसबुक, व्हाट्सएप, मैसेंजर व इंस्टाग्राम जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर यूजर्स लिखने से ज्यादा इमोटिकॉन (emoticons) या इमोजी (Emoji) का यूज करते हैं. ऐसा देखा गया है कि यूजर्स अपने इमोशन दूसरों को शब्दों के बजाय इमोजी व इमोटिकॉन के जरिए ज्यादा अच्छे से समझा पाते हैं.

fallback   

इमोजी के जरिए आप खुशी, दुख, एक्साइटमेंट और गुस्से जैसे कई इमोशंस सामने वाले व्यक्ति को जता सकते हैं. हालांकि, आप दिनभर इन इमोजी का इस्तेमाल करते हों, लेकिन शायद ही आपको ये पता हो कि ये इमोजी येलो (Yellow) कलर के ही क्यों होते हैं. क्या आपने कभी इसके पीछे की वजह जानने की कोशिश की है? अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि इमोजी के पीले कलर के होने के पीछे क्या राज है.  

जानें, क्यों होता है Emoji का रंग पीला?
वैसे तो इमोजी के रंग को लेकर अब तक कोई विशेष रिसर्च नहीं हुई है, लेकिन एक्सपर्ट्स इसके पीले रंग के होने के पीछे कई कारण बताते हैं. कुछ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इमोजी का रंग व्यक्ति के स्कीन टोन से मिलता-जुलता बनाया गया है. किसी खास रंग के स्किन कलर का इमोजी बनाने पर वो रंग-भेदी (Racist) भी लग सकते है, इसलिए इन्हें पीले रंग का बनाया गया है. वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि हंसता और खिलता हुआ चेहरा पीला नजर आता है, इसलिए इमोजीज का रंग पीला रखा गया है. जबकि ज्यादातर लोगों का कहना है कि पीला रंग खुशी का प्रतीक होता है, इसलिए इस रंग में इमोशंस ज्यादा अच्छे से व्यक्त होते हैं. 

fallback

ये इमोजी होता हैं दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल
वैसे तो ना जाने कितने इमोजी होते हैं, जिनका लोग रोजाना इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे पसंदीदा इमोजी कौन सा है. खुशी के आंसू के साथ हंसता हुआ इमोजी (Face with Tears of Joy) दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला और पसंदीदा इमोजी है. ये बात अमेरिका की मिशिगन यूनिवर्सिटी और चीन की पिकिंग यूनिवर्सिटी द्वारा 212 देशों के 4.27 करोड़ मैसेजेस के आधार पर की गई रिसर्च में सामने आई है. वहीं, हार्ट इमोजी (Heart Emoji) को दूसरा और हार्ट आइज वाले इमोजी (Heart Eyes Emoji) को तीसरा स्थान मिला है. 

Trending news