अपने पिता की हड्डी से क्यों बनाए थे शकुनि ने जादुई पासे, जिसे फेंकने पर आते थे मनचाहे नंबर?
Advertisement
trendingNow11992872

अपने पिता की हड्डी से क्यों बनाए थे शकुनि ने जादुई पासे, जिसे फेंकने पर आते थे मनचाहे नंबर?

Shakuni's Magical Dice: शकुनि ने अपने पिता की हड्डियों का इस्तेमाल करके जादुई पासे बनाए थे, जो वहीं संख्याएं दिखाते थे, जो शकुनि चाहता था. इन्हीं पासों का उपयोग करके शकुनि ने महाभारत जैसा भीषण युद्ध करवाया और कौरव वंश का नाश किया.

अपने पिता की हड्डी से क्यों बनाए थे शकुनि ने जादुई पासे, जिसे फेंकने पर आते थे मनचाहे नंबर?

Shakuni's Magical Dice: आपने महाभारत तो जरूर देखी होगी. उसमें आपने देखा होगा कि कौरवों के मामा शकुनि के पास दो पासे थे, जिसे फेंकने पर वही नंबर आते थे, जो शकुनि चाहता था. लेकिन क्या आपको यह पता है कि शकुनि ने वो पासे अपने पिता की हड्डियों से बनाए थे? अगर नहीं, तो बता दें कि शकुनि को पास जो पासे थे, वो उसी के पिता की रीड की हड्डी से बने थे, जिसका इस्तेमाल कर उसने महाभारत जैसा युद्ध रचा था.

शकुनि के पास कैसे आई जादुई पासों की जोड़ी
दरअसल, महाभारत में पासे के कुख्यात खेल का मास्टरमाइंड कौरवों का मामा शकुनि था. उसके पास जादुई पासों की एक जोड़ी थी, जिसके कारण पांडवों को अपना राज्य और अपनी सारी संपत्ति खोनी पड़ी. आइये आज आपको बताते हैं कि आखिर शकुनि के पास जादुई पासों की जोड़ी कैसे आई.

गांधार की राजकुमारी का किया अंधे कुरु से विवाह
दरअसल, भीष्म पितामह ने गांधार के राजा के महल में जाकर बिना उनकी आज्ञा के यह घोषणा कर दी कि थी गांधार की राजकुमारी गांधारी का विवाह अंधे कुरु राजकुमार धृतराष्ट्र से होगा. विवाह के बाद भीष्म पितामह को पता चला कि गांधारी मांगलिक थीं. इसलिए भीष्म पितामह को लगा कि गांधार नरेश ने उन्हें धोखा दिया है. इसी कारण से उन्होंने गांधार के राजा और उनके सभी राजकुमारों को बंदी बना लिया. बता दें कि शकुनि गांधार के राजा का सबसे छोटा पुत्र था.

शकुनि ने पिता की हड्डी से बनाए जादुई पासे
जेल में गांधार राजा और उनके पुत्रों को प्रतिदिन केवल एक निवाला भोजन दिया जाता था. यह स्थिति कई दिनों तक रही, जिसे देख जेल में बंद गांधार नरेश और उनके राजकुमारों ने यह महसूस किया कि वे सभी जल्द ही मर जाएंगे. इसलिए गांधार के राजा ने एक योजना बनाई. उन्होंने सभी राजकुमारों से कहा कि वे अपना भोजन सबसे छोटे राजकुमार शकुनि को दे दें, ताकि वह जीवित रह सके और कुरु परिवार से बदला ले सके. अंततः, जब राजा की मृत्यु का समय निकट आ गया, तब गांधार नरेश ने शकुनि से कहा कि मेरे मरने के बाद तुम मेरी रीड की हड्डी से पासों का एक जोड़ा बनाना, जो हमेशा तुम्हारा कहा मानेंगे. शकुनि ने वैसा ही किया जैसे उनके पिता ने उनसे कहा. शकुनि ने जह पिता की रीड की हड्डियों से पासे बनाए, तो वह केवल वही संख्याएं दिखाते थे, जो वह शकुनि चाहता था.

शकुनि ने पासों के जरिए रचा महाभारत का भीषण युद्ध
इसके बाद जब शकुनि कैद से बाहर आया, तो वह कुरु परिवार से अपना बदला लेने के लिए इन पासों का उपयोग करने में सक्षम हो गया, जिससे उन घटनाओं का सूत्रपात हुआ जिनके कारण इतिहास का सबसे बड़ा युद्ध, महाभारत हुआ.

Trending news