आखिर क्यों 5 के मोटे सिक्के आने हुए बंद; क्यों 2 के सिक्कों पर होती हैं ये 4 लाइनें?
Advertisement

आखिर क्यों 5 के मोटे सिक्के आने हुए बंद; क्यों 2 के सिक्कों पर होती हैं ये 4 लाइनें?

Indian Rupees Coin Facts: अगर आप 5 रुपये के पुराने सिक्कों के बंद होने और 2 रुपये के सिक्कों के ऊपर चार लाइनों के फैक्ट के बारे में जानने के लिए हमारी यह खबर पढ़ सकते हैं.

आखिर क्यों 5 के मोटे सिक्के आने हुए बंद; क्यों 2 के सिक्कों पर होती हैं ये 4 लाइनें?

Indian Rupees Coin Facts: आपने पिछले कुछ समय में इस बात पर जरूर गौर किया होगा कि 5 रुपये के पुराने मोटे सिक्के आने बंद हो गए हैं. आसान शब्दों में कहें, तो पुराने 5 रुपये के सिक्के पिछले कई सालों से बनने बंद हो गए हैं. केवल मार्केट में जो सिक्के बचे हैं, वहीं आज के समय में चल रहे हैं. इसके अलावा आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि आखिर इन 2 रुपये के सिक्कों पर यह चार लाइनें क्यों बनी होती हैं. वहीं इन चार लाइनों के चारों ओर डॉट क्यों डले होते हैं. अगर आप 5 रुपये के पुराने सिक्कों के बंद होने और 2 रुपये के सिक्कों के ऊपर चार लाइनों के फैक्ट के बारे में नहीं जानते, तो आइये आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.

सिक्कों से बनाते थे ब्लेड
दरअसल, 5 रुपये के पुराने सिक्कों की मोटाई काफी ज्यादा होती है. मोटाई ज्यादा होने के कारण इन सिक्कों में मेटल की मात्रा भी ज्यादा होती है. इसी कारण से इन सिक्कों को बांग्लादेश में गलत तरीकों से स्मगल किया जाने लगा और इन सिक्कों को पिघला कर वहां एक सिक्के से 6 ब्लेड बनाई जाने लगी. वहां, 1 ब्लेड 1 से 2 में बेची जाने लगी, जिससे वहां के लोगों को काफी फायदा होता था. इसी धंधे को बंद करने के लिए भारत सरकार ने 5 रुपये के सिक्कों को पतला पहले के मुकाबले पतला कर दिया और साथ ही सिक्कों का रंग भी बदल दिया, ताकि बांग्लादेशी इनसे ब्लेड ना बना सकें.

2 के सिक्कों पर बनी इन 4 लाइनों के लेकर हुआ बवाल 
अब बात करें 2 रुपये के सिक्कों पर बनी 4 लाइनों और 2 डॉट की, तो ये चार लाइनें 4 अलग-अलग लोगों के एक होने के भाव को दर्शाते हैं. हालांकि, लोगों का कहना था कि ये 4 लाइनें इसाई धर्म के क्रॉस को दर्शाते हैं, जिसको लेकर काफी बवाल भी हुआ, जिसके बाद इन सिक्कों को बंद कर दिया गया.

Trending news