UPSC टॉपर IAS टीना डाबी ने रोजाना 11 घंटे पढ़ाई कर हासिल की थी पहली रैंक, यहां देखें उनका पूरा टाइम-टेबल
Advertisement
trendingNow11922435

UPSC टॉपर IAS टीना डाबी ने रोजाना 11 घंटे पढ़ाई कर हासिल की थी पहली रैंक, यहां देखें उनका पूरा टाइम-टेबल

Tina Dabi UPSC Time Table: टीना डाबी ने ग्रेजुएशन के पहले साल में ही यूपीएससी की यात्रा शुरू कर दी थी. उन्होंने साल 2015 में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली थी और उन्होंने ऑल इंडिया पहली रैंक हासिल की थी, जिसके बाद उन्हें आईएएस ऑफिसर का पद मिला.

UPSC टॉपर IAS टीना डाबी ने रोजाना 11 घंटे पढ़ाई कर हासिल की थी पहली रैंक, यहां देखें उनका पूरा टाइम-टेबल

Tina Dabi UPSC Time Table: भारत में सबसे कठिन लेवल का कॉम्पिटीशन यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में दिखाई देता है. हर साल लाखों उम्मीदवार सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन उनमें से करीब एक हजार उम्मीदवार ही इस परीक्षा को पास कर ऑफिसर का पद हासिल कर पाते हैं. दरअसल, जो उम्मीदवार इस परीक्षा को पास करते हैं, उनकी रणनीति इस परीक्षा को लेकर बेहद अलग और कारगर होती है और यही कारण है वे लाखों उम्मीदवारों को पछाड़ कर सिविल सेवा में अपनी जगह बना पाते हैं. इसलिए अगर आप भी यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने लक्ष्य की ध्यान केंद्रित रखें और दृढ़ संकल्प के साथ परीक्षा की तैयारी पर फोकस करें. हालांकि, उसके लिए आपको एक टॉपर के जैसा शेड्यूल को फॉलो करने की आवश्यकता होगी. इसलिए आज हम आपके साथ देश की सबसे मशहूर आईएएस ऑफिसर टीना डाबी का टाइम टेबल शेयर करेंगे, जिससे सीख लेकर आप भी इस परीक्षा में सफलता हासिल कर आईएएस व आईपीएस बन पाएंगे.

ये रहा पूरा शेड्यूल
टीना डाबी की UPSC की तैयारी के शेड्यूल की बात करें, तो इसकी शुरुआत सुबह 7 बजे उठने और तैयार होने से होती है. इसके बाद टीना डाबी सुबह 7:30 बजे अखबार पढ़ने बैठती थीं, जिसमें वह अपने एक घंटे का समय देती थीं. इसके बाद सुबह 8:30 बजे उन्हें नाश्ता दिया जाता है, उसके बाद वह सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक करीब 3 घंटे लगातार पढ़ाई किया करती थीं. दिन में दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक का स्लॉट उन्होंने करेंट अफेयर्स की रिवीजन के लिए रखा था. 

उसके बाद दोपहर 1 बजे वह लंच करती थीं. लंच के बाद दोपहर 2:00 से 3:00 बजे के बीच 1 घंटे का ब्रेक होता था. इसके बाद वह दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक 2 घंटे लगातार पढ़ाई करती थीं. फिर 5 बजे से 8 बजे तक वह 3 घंटे पहले पढ़े हुए टॉपिक्स का रिवीजन किया करती थीं. इसके बाद उनका रात में 8 से 9 बजे का समय रात के खाने के लिए निर्धारित था. इसके बाद वह दोबारा रात के 9 बजे से 11 बजे तक करीब 2 घंटे के एक सेशन और पढ़ाई करती थीं. 11 बजें के बाद में वह अपने फ्री टाइम में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती थीं और रात 12 बजे तक वह सो जाती थीं.

हासिल की थी ऑल इंडिया पहली रैंक
बता दें कि ग्रेजुएशन के पहले साल के दौरान ही टीना डाबी ने अपनी यूपीएससी की यात्रा शुरू कर दी थी. उन्होंने साल 2015 में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली थी और उन्होंने ऑल इंडिया पहली रैंक हासिल की थी. इसके बाद उन्होंने अपनी ट्रेनिंग पूरी की और साल 2016 में उन्हें राजस्थान कैडर में आईएएस अधिकारी नियुक्त किया गया.

Trending news