UPPSC PCS 2023 Notification: इस सप्ताह आ जाएगा नोटिफिकेशन, परीक्षा पैटर्न के कारण हुई देरी
Advertisement
trendingNow11588188

UPPSC PCS 2023 Notification: इस सप्ताह आ जाएगा नोटिफिकेशन, परीक्षा पैटर्न के कारण हुई देरी

UPPSC PCS 2023 Notification: इस बार यूपी पीसीएस से ऑप्शनल सब्जेक्ट के हट जाने से अभ्यर्थियों द्वारा आने वाले आवेदनों की संख्या काफी हद तक बढ़ सकती है.

UPPSC PCS 2023 Notification: इस सप्ताह आ जाएगा नोटिफिकेशन, परीक्षा पैटर्न के कारण हुई देरी

UPPSC PCS 2023 Notification: उत्तर प्रदेश सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (UP PCS) 2023 के लिए इस सप्ताह आयोग द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. बता दें उत्तर प्रेदश लोक सेवा आयोग की तरफ से जनवरी में ही पीसीएस की चयन प्रक्रिया शुरू हो जाती थी, लेकिन इस बार परीक्षा पैटर्न में बदलाव करने के कारण देरी हो रही है. बीते बुधवार को, कैबिनेट द्वारा पीसीएस परीक्षा पैटर्न में संशोधन करने की मंजूरी मिलने के बाद अब जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. 

अब नई चयन प्रक्रिया में ऑप्शनल सब्जेक्ट की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है. इसके बदले में दो सामान्य ज्ञान के पेपर जोड़े गए हैं. इस बदलाव को ही अब नए नोटिफिकेशन में शामिल करना है. ऐसे में देखा जाए, तो एक से दो दिन में यूपी पीसीएस की परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा. 

बता दें कि आयोग द्वारा जारी किए गए वार्षिक शेड्यूल के मुताबिक, परीक्षा का आयोजन 14 मई 2023 को किया जाएगा. ऐसे में ऑनलाइन आवेदन लेने के साथ-साथ आयोग को परीक्षा केंद्रों का भी निर्धारण करना है. इसलिए आयोग के पास अब ज्यादा समय नहीं बचा है. 

इसके अलावा बता दें आयोग करीब सवा सौ के करीब पदों में इजाफा कर सकता है. वहीं, पिछले साल का डेटा देखें, तो पिछले साल करीब 6 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया था. लेकिन इस बार ऑप्शनल सब्जेक्ट के हट जाने से यह संख्या काफी हद तक बढ़ सकती है. वहीं, बाहरी राज्यों के अभ्यर्थियों द्वारा आने वाले आवेदनों में कमी आ सकती है. वहीं बात करें UPSC की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों की, तो उन्हें अब यूपी पीसीएस के लिए अलग से तैयारी करनी पड़ेगी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news