UPPSC PCS की मेंस परीक्षा से हटाए गए Optional सब्जेक्ट, इन दो पेपर्स को जोड़ा गया
Advertisement
trendingNow11582951

UPPSC PCS की मेंस परीक्षा से हटाए गए Optional सब्जेक्ट, इन दो पेपर्स को जोड़ा गया

UPPSC PCS Optional Subject: स्केलिंग के नाम पर अक्सर मेंस परीक्षा में साइंस विषय के अभ्यर्थियों को आर्ट्स विषय के अभ्यर्थियों से अधिक अंक मिल जाते थे.

UPPSC PCS की मेंस परीक्षा से हटाए गए Optional सब्जेक्ट, इन दो पेपर्स को जोड़ा गया

UPPSC PCS Optional Subject: उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) की मेंस परीक्षा से ऑप्शनल सब्जेक्ट की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है. वहीं, इस परीक्षा की जगह अब सरकार उत्तर प्रदेश से जुड़े जनरल नॉलेज के प्रश्नपत्रों को मेंस परीक्षा में शामिल करेगी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. इसके लिए कार्मिक विभाग के प्रस्ताव सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा मुख्य परीक्षा व परीक्षा योजना पाठ्यक्रम में संशोधन संबंधी प्रस्ताव को पास भी कर दिया गया है. वहीं अब स्केलिंग को लेकर काफी समय से चल रहा विवाद भी खत्म हो जाएगा. 

दरअसल, सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) की मुख्य परीक्षा में वैकल्पिक विषय (Optional Subject) की अनिवार्यता थी. ऐसे में अक्सर मेंस परीक्षा में साइंस विषय के अभ्यर्थियों को आर्ट्स विषय के अभ्यर्थियों से अधिक अंक मिल जाते थे और फिर स्केलिंग के नाम पर अंक को घटाया बढ़ाया जाने के कारण किसी को फायदा तो किसी को नुकसान उठाना पड़ता था.

स्केलिंग के चलते ही यूपी में अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों के चयन होने की शिकायतें भी आ रही थी. इसलिए पीसीएस के मेंस परीक्षा से ऑप्शनल सब्जेक्ट को हटाए जाने की मांग तेज हो रही थी. इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने ऑप्शनल सब्जेक्ट को हटाए के संबंध में शासन को प्रस्ताव भेजा था. इसी प्रस्ताव के आधार पर इसे कैबिनेट द्वारा मंजूर कराया गया है.  

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे 

Trending news