NEET-UG: ट्रक मैकेनिक की बेटी ने नीट-यूजी परीक्षा पास की, नींद न आए इसलिए करती थी ये काम
Advertisement
trendingNow11739897

NEET-UG: ट्रक मैकेनिक की बेटी ने नीट-यूजी परीक्षा पास की, नींद न आए इसलिए करती थी ये काम

NEET UG 2023: आरती को अकसर सिर दर्द रहा करता था, लेकिन उसने इसे पढ़ाई में बाधा नहीं बनने दिया. आरती सिरदर्द को लेकर डॉक्टरी सलाह ले रही है.

NEET-UG: ट्रक मैकेनिक की बेटी ने नीट-यूजी परीक्षा पास की, नींद न आए इसलिए करती थी ये काम

NEET UG 2023 Result Toppers: आगरा में ट्रक मैकेनिक की  21 साल की बेटी आरती झा ने मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए ना सिर्फ नीट-यूजी की परीक्षा पास की है बल्कि देश भर में 192वां स्थान भी हासिल किया है. इस डर से की कहीं नींद ना आ जाए और पढ़ाई पीछे ना रह जाए, गर्मियों में भी आरती पंखा बंद करके पढ़ती थी.

पिछले 40 साल से ट्रक मैकेनिक का काम कर रहे आरती के पिता बिशम्भर झा ने बताया, "वह परिवार से पहली डॉक्टर होगी. यह परिवार के लिए बड़ी उपलब्धि है. आर्थिक समस्याओं के बावजूद उसने परीक्षा पास की है, परिवार को उसपर गर्व है. पढ़ते समय नींद ना आ जाए या फिर वह पढ़ाई में पिछड़ ना जाए इस डर से आरती गर्मी में भी पंखा बंद करके पढ़ाई किया करती थी"

उन्होंने कहा कि आरती को अकसर सिर दर्द रहा करता था, लेकिन उसने इसे पढ़ाई में बाधा नहीं बनने दिया. आरती सिरदर्द को लेकर डॉक्टरी सलाह ले रही है. वहीं, आरती ने नीट-यूजी पास करने का सारा क्रेडिट अपने परिवार, खास तौर से अपने पिता को दिया क्योंकि उन्हें भरोसा था कि वह एक दिन डॉक्टर बनेगी. आरती ने बताया, "यह परिवार के साथ के कारण ही संभव हो पाया है."

आरती ने कहा, "मेरे पिता मेरी प्रेरणा हैं क्योंकि वह हमेशा हमें प्रोत्साहित करते हैं और जब हम असफल होते हैं तो वह हमें आगे बढ़ने का हौसला देते हैं." आरती की मां हाउस वाइफ हैं. आरती के दोनों भाई एसएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और बड़ी बहन का शादी हो चुकी है.

आरती ने बताया, "चूंकि मेरा एआईआर (देश में) रैंक 192 और ओबीसी कैटेगरी में 33 है, मैं उम्मीद करती हूं कि मुझे एम्स, दिल्ली में दाखिला मिल जाएगा और एमबीबीएस की डिग्री लेने के बाद मैं न्यूरोलॉजिस्ट बनूंगी."

Trending news