Quiz: इस फल में होता है जहर, अगर गलती से भी ऐसा किया तो मिनटों में मौत तय?
Advertisement
trendingNow11644777

Quiz: इस फल में होता है जहर, अगर गलती से भी ऐसा किया तो मिनटों में मौत तय?

Trending GK Quiz: आज हम आपको उस फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपकी जान जा सकती है. इसी के साथ हम आपको इससे बचने के उपाय भी बता रहे हैं.

Quiz: इस फल में होता है जहर, अगर गलती से भी ऐसा किया तो मिनटों में मौत तय?

Best Quiz Question: फल सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. जब बीमार होते हैं तो डॉक्टर भी कहता है कि फ्रूट्स खाइए. क्योंकि फलों में मिलावट की संभावना न के बराबर होती है. इसी वजह से इनसे लोगों को जल्दी फायदा होता है और फ्रूट्स खाने का बॉडी पर भी असर जल्दी दिखाई देने लगता है. पर क्या आपने कभी सोचा है कि कोई फल मिनटों में किसी की जान भी ले सकता है. जी हां आपने बिलकुल सही पढ़ा कि फल जान भी ले सकता है. आज हम आपको उस फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपकी जान जा सकती है. इसी के साथ हम आपको इससे बचने के उपाय भी बता रहे हैं.

वैसे तो इस फल को पूरी दुनिया में सबसे सेहतमंद फल माना जाता है लेकिन यही फल जान भी ले सकता है. दरअसल सेब के बीज में एक ऐसा तत्व होता है जो इंसानी शरीर में पहुंचने पर पाचक एंजाइम्स के साथ मिलकर जहर बनाने लगता है. ये इतना खतरनाक होता है कि एक निश्चित मात्रा से ज्यादा बीज गलती से शरीर के भीतर पहुंच जाएं तो किसी की भी मिनटों में मौत हो सकती है. जानिए, क्या है ये तत्व और शरीर में पहुंचकर कैसे काम करता है.

बीज के भीतर एमिगडेलिन नामक तत्व होता है जो शरीर के भीतर पहुंचकर काफी घातक हो सकता है. एमिगडेलिन एक साइनोजेनिक ग्लाइकोसाइड है जो साइनाइड और शुगर से मिलकर बना है. ये दोनों पाचक एंजाइम्स से क्रिया करके हाइड्रोजन साइनाइड (HCN) में तब्दील हो जाते हैं. कम मात्रा में बीज खा जाने पर उल्टियां, घबराहट, सिरदर्द और पेट में दर्द जैसी तकलीफें होने लगती हैं. हालात गंभीर हों तो सांस लेने में परेशानी, पसीना आना, और बीपी कम हो जाना जैसे लक्षण दिखते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news