IAS के ऊपर से गुजर गई ट्रेन तो हुईं 14 सर्जरी, पति ने छोड़ा; पढ़िए महिला की पूरी कहानी
Advertisement
trendingNow11662104

IAS के ऊपर से गुजर गई ट्रेन तो हुईं 14 सर्जरी, पति ने छोड़ा; पढ़िए महिला की पूरी कहानी

IAS Preeti Beniwal: प्रीति ने तीसरी बार में एग्जाम क्लियर किया. उन्होंने बिना किसी कोचिंग के AIR 754 के साथ UPSC 2020 परीक्षा पास की.

IAS के ऊपर से गुजर गई ट्रेन तो हुईं 14 सर्जरी, पति ने छोड़ा; पढ़िए महिला की पूरी कहानी

Preeti Beniwal UPSC: संघ लोक सेवा आयोग UPSC सिविल सेवा को दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार सालों की तैयारी और समर्पण के साथ आते हैं. ऐसी ही एक सफलता की कहानी आईएएस प्रीति बेनीवाल की है, जिन्होंने लाइफ चेंज करने वाले रेल हादसे के बाद यूपीएससी सीएसई परीक्षा क्लियर की, जिसने उन्हें एक साल के लिए बैड पर ला दिया.

2016 में, प्रीति बेनीवाल को भारत के फूड कॉर्पोरेशन के साथ अपनी नौकरी में प्रमोशन के लिए गाजियाबाद में एक परीक्षा में बैठने के लिए शेड्यूल किया गया था. रेलवे स्टेशन पर वह फिसल गईं और रेल की पटरियों पर गिर गईं, जहां ट्रेन उनके ऊपर पर दौड़ती रहीं, जिससे जानलेवा चोटें आईं.

इस लाइफ चेंज कर देने वाली दुर्घटना के कारण प्रीति को 14 सर्जरी से गुजरना पड़ा. उनके इलाज के दौरान, बेनीवाल को भी बायपास पर रखा गया था क्योंकि उनकी चोटें जानलेवा थीं. इस दुर्घटना के कारण बेनीवाल के पति और ससुराल वालों ने उन्हें छोड़ दिया, जबकि वह गंभीर हालत में बिस्तर पर पड़ी थीं.

बावजूद इसके प्रीति ने अपने बचपन के आईएएस अफसर बनने के सपने को पूरा करने की ठान ली. स्वस्थ होने के बाद उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा दी. प्रीति ने तीसरी बार में एग्जाम क्लियर किया. उन्होंने बिना किसी कोचिंग के AIR 754 के साथ UPSC 2020 परीक्षा पास की.

IAS Preeti Beniwal - Educational Journey
हरियाणा के डुपेडी की रहने वाली प्रीति पड़ोस के गांव फफदाना के निजी स्कूल में पढ़ती थीं. उन्होंने पानीपत से 10वीं की पढ़ाई पूरी की और टॉपर बनकर उभरीं. प्रीति ने अपनी कक्षा 12 वीं की परीक्षा मटलूडा में पूरी की और फिर हरियाणा के इसराना कॉलेज में बी.टेक और एम.टेक की पढ़ाई की.

IAS Preeti Beniwal - Career Path
एम.टेक पूरा करने के बाद, प्रीति ने 2013 से 2016 तक ग्रामीण बैंक में क्लर्क के रूप में काम किया. 2016 में, उन्हें FCI द्वारा सहायक जनरल II के पद पर भर्ती किया गया था. उन्होंने 2016 से 2021 तक FCI के साथ काम किया.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जनवरी 2021 में उन्होंने विदेश मंत्रालय के साथ सहायक अनुभाग अधिकारी के रूप में काम किया. UPSC CSE परीक्षा पास करने के बाद अब वह एक IAS अधिकारी के रूप में काम करती हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी।

Trending news