World Most Educated Countries: ये हैं दुनिया के 10 सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे देश, जानें क्या है इनकी रैंकिंग
Advertisement
trendingNow11752993

World Most Educated Countries: ये हैं दुनिया के 10 सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे देश, जानें क्या है इनकी रैंकिंग

World Most Educated Countries: ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट द्वारा हर साल दुनिया के सबसे पढ़े-लिखे देशों की रैंकिग जारी की जाती है.

World Most Educated Countries: ये हैं दुनिया के 10 सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे देश, जानें क्या है इनकी रैंकिंग

World Most Educated Countries: ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट (OECD) हर साल एक रिपोर्ट जारी करता है, जिसमें यह बताया जाता है कि अलग-अलग पैमानों के अनुसार कौन सा देश सबसे ज्यादा पढ़ा-लिखा है. ओईसीडी द्वारा पिछले साल देश के सबसे पढ़े लिखे देशों की रैंकिंग जारी की थी, जिसे आप नीचे देख सकते हैं और जान सकते हैं कि पूरे विश्व में कौन से वो 10 देश है, जो सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे हैं. 

1. कनाडा (Canada)
ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा देश कनाडा है. साल 2022 में जारी की गई रिपोर्टे के मुताबिक, कनाडा को 60 प्रतिशत स्कोर दिया गया था. 

2. रूस (Russia)
वहीं बात करें दूसरे स्थान की, तो दूसरे स्थान रूस ने हासिल किया है. ओईसीडी की रिपोर्ट में रूस को 56.7 प्रतिशत स्कोर मिला है.

3. जापान (Japan)
वहीं, इस लिस्ट में तीसरा स्थान जापान को मिला है. जापान का स्कोर ओईसीडी की रिपोर्ट में 52.7 प्रतिशत है.     

4. लक्जमबर्ग (Luxembourg) 
अब बात करें कि किस देश ने इस लिस्ट में चौथे नंबर पर अपनी जगह बनाई है, तो इस लिस्ट में चौथे स्थान पर लक्जमबर्ग अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है. इसे 51.3 प्रतिशत स्कोर दिया गया है.

5. साउथ कोरिया (South Korea)
वहीं, इस ओईसीडी की 2022 की रिपोर्ट में साउथ कोरिया 5वें स्थान पर रहा है. साउथ कोरिया ने 50.7 प्रतिशत स्कोर हासिल किया है.

6. इजरायल और अमेरिका (Israel and America) 
इस लिस्ट में छठे स्थान पर दो देशों को जगह मिली है. इजरायल और अमेरिका, दोनों ने ही ओईसीडी की इस रिपोर्ट में छठा स्थान हालिस किया है. दोनों ही देशों को 50.1 प्रतिशत स्कोर मिला है.   

7. आयरलैंड (Ireland)  
सबसे पढ़े लिखे देशों की लिस्ट में 7वां स्थान प्राप्त करने वाला देश आयरलैंड है. आयरलैंड को OECD की रिपोर्ट में 49.9 प्रतिशत स्कोर दिया गया है.   

8. यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom)
इस लिस्ट में यूनाइटेड किंगडम 8वें स्थान पर अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है. इसे 49.4 प्रतिशत स्कोर मिला है.

9. ऑस्ट्रेलिया (Australia) 
बात करें इस लिस्ट में 9वां स्थान प्राप्त करने वाले देश की, तो ऑस्ट्रेलिया ने 49.3 प्रतिशत के स्कोर के साथ इस लिस्ट में 9वां स्थान हासिल किया है.

10. फिनलैंड (Finland)
इस लिस्ट में जिस देश को 10वां स्थान प्राप्त हुआ है, उसका नाम फिनलैंड है. फिनलैंड ने 47.9 प्रतिशत के स्कोर के साथ इस लिस्ट में 10वां स्थान प्राप्त किया है.

Trending news