हर Interview में पूछे जाते हैं ये 5 सवाल, अगर कर ली इनकी तैयरी तो सेकेक्शन पक्का
Advertisement
trendingNow11674538

हर Interview में पूछे जाते हैं ये 5 सवाल, अगर कर ली इनकी तैयरी तो सेकेक्शन पक्का

जो स्टूडेंट्स इस साल कॉलेज से पास आउट होने वाले हैं, और यह सोच रहे हैं कि कैंपस प्लेसमेंट के दौरान जब कई कंपनियां उनके कॉलेज आएंगी और उनका इंटरव्यू लेगी, तो वो उनसे कौस से किस तरह के सवाल पूछेगी, तो आप यह खबर आपके लिए ही है.

हर Interview में पूछे जाते हैं ये 5 सवाल, अगर कर ली इनकी तैयरी तो सेकेक्शन पक्का

Interview Questions and Answers: जो स्टूडेंट्स इस साल कॉलेज से पास आउट होने वाले हैं, और यह सोच रहे हैं कि कैंपस प्लेसमेंट के दौरान जब कई कंपनियां उनके कॉलेज आएंगी और उनका इंटरव्यू लेगी, तो वो उनसे कौस से किस तरह के सवाल पूछेगी, तो आप यह खबर आपके लिए ही है. दरअसल, किसी भी फ्रेशर के लिए उसका पहला इंटरव्यू काफी महत्वपूर्ण और तनावभरा रहता है. उसे नहीं पता होता कि एक कंपनी का एचआर (HR) उससे क्या सवाल करेगा और उसका असल में क्या मतलब होगा. आसान भाषा में कहें, तो एचआर के हर सवाल का एक मतलब होता है और उसे उसके मतलब का आंसर ना मिलने पर वो कैंडिडेट्स को जॉब ऑफर नहीं करता हैं. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि एक HR इंटरव्यू के दौरान कौन से सवाल पूछता है, और कैंडिडेट्स को उसका क्या जवाब देना चाहिए.  

सवाल 1 - आप अपने बारे में बताइए?

एक एचआर इंटरव्यू के दौरान किसी भी कैंडिडेट से यह सवाल इसलिए पूछता है, तो उसका सीधा मतलब यह होता कि वह आपसे आपके बारे में वो बात जानना चाह रहा है, जो आपके सीवी में ना लिखी हो.

सवाल 2 - आपने यही करियर ऑप्शन क्यों चुना?

यह सवाल एक एचआर के नजरिये से काफी खास होता है. एक एचआर जब आपसे यह सवाल करता है, तो वह आपसे यह जानना चाहता है कि आपकी वास्तव में इस फील्ड में रुचि है या नहीं. इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाला यह सवाल सबसे अहम होता है.

सवाल 3 - बताएं आपकी ड्रीम जॉब क्या है?

यह सवाल भी अक्सर इंटरव्यू में पूछ ही लिया जाता है. ऐसे में एक कैंडिडेट को इस सवालों को बड़े ही ध्यान से सुनना चाहिए और फिर उसका जवाब दोना चाहिए. हालांकि, इस सवाल के जवाब में एचआर यह जानना चाहता है कि आखिर कैंडिडेट के लक्ष्य क्या हैं और ऐसा क्या है जो उन्हें प्रेरित करता है. इसलिए आप इस सवाल का अच्छे से जवाब तैयार करके जाएं.

सवाल 4 - आप स्ट्रेस और प्रेशर को किस प्रकार और कैसे हैंडल करते हैं?

दरअसल, स्ट्रेस और प्रेशर में काम करना जीवन का ही एक हिस्सा है. हालांकि, यह हर इंसान के लिए अगर होता है. इसलिए एचआर हर कैंडिडेट से यह सवाल जरूर पूछता है. वो बस आपसे यह जानना चाहता है कि क्या आप स्ट्रेस और प्रेशर की स्थिति में भी कंपनी के लिए काम कर पाएंगे कि नहीं.

सवाल 5 - आप कितनी सैलरी की उम्मीद कर रहे हैं?

एक एचआर द्वारा सबसे आखिरी में यह सवाल पूछा जाता है और वो भी तब जब कैंडिडेट का इंटरव्यू अच्छा गया हो. लेकिन बात दें कि एक फ्रेशर को इसका जवाब बेहद सोच-समझ कर देना चाहिए, वो चाहे तो नेट पर या अपने सीनियर्स व जानने पहचानने वालों से इस पोस्ट के लिए फ्रेशर को मिलने वाली सैलरी के बारे में पता कर सकते हैं. 

Trending news