ये है भारत की सबसे लंबी ट्रेन, जिसमें लगे है 295 डिब्बे, 6 इंजन लगाने के बाद दौड़ती है ट्रेन
Advertisement
trendingNow11726658

ये है भारत की सबसे लंबी ट्रेन, जिसमें लगे है 295 डिब्बे, 6 इंजन लगाने के बाद दौड़ती है ट्रेन

India's Longest Train: क्या आप जानते हैं कि भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली सबसे लंबी ट्रेन का क्या नाम है और वह किस रूट पर चलती है.

ये है भारत की सबसे लंबी ट्रेन, जिसमें लगे है 295 डिब्बे, 6 इंजन लगाने के बाद दौड़ती है ट्रेन

India's Longest Train: आपने आज तक ट्रेन के जरिए बहुत यात्रा करी होगी. साथ ही आपने भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली माल गाडियां भी देखी होंगी, जिसके जरिए देश के एक कोने से जरूरी सामान को दूसरे कोने पहुंचाया जाता है. लेकिन क्या आप यह जानते हैं भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली सबसे लंबी मालगाड़ी कौन सी है और उसकी लंबाई कितनी है. अगर नहीं, तो बता दें कि भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली सबसे लंबी मालगाड़ी सुपर वासुकी (Super Vasuki) है, इसकी लंबाई 3.5 किलोमीटर है.

ये है सुपर वासुकी की खासियत
सुपर वासुकी को भारतीय स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर 15 अगस्त, 2022 को भारतीय रेलवे द्वारा चलाया गया था. इस ट्रेन में कुल 295 डिब्बे लगे हुए हैं, जिसे 6 इंजनों के द्वारा चलाया जाता है. इस ट्रेन की कुल लंबाई करीब 3.5 किलोमीटर है, जिस कारण इस ट्रेन को एक स्टेशन को क्रॉस करने में 4 मिनट का समय लगता है. इसके अलावा बता दें कि 295 लोडेड वैगेनों वाली ट्रेन जिसे 6 इंजनों द्वारा संचालित किया जाता है, वह कुल 27,000 टन कोयले का भार सहते हुए छत्तीसगढ़ के कोरबा से रवाना होती है और नागपुर के राजनंदगांव तक अपनी दूरी तय करती है. इस दूरी को तय करने में इसे लगभग 11.20 घंटे का समय लगता है. 

मौजूदा ट्रेनों के मुकाबले है तीन गुना कैपेसिटी
दरअसल, सुपर वासुकी को एक मालगाड़ी का रूप देने के लिए पांच मालगाड़ियों के रेक को एक साथ जोड़ा गया है. बता दें कि इस ट्रेन द्वारा ले जाया जाने वाला कुल कोयला एक पूरे दिन के लिए 3,000 मेगावाट बिजली संयंत्र में आग लगाने के लिए पर्याप्त है, जो मौजूदा ट्रेनों की क्षमता से तीन गुना अधिक है. यह ट्रेन एक ही यात्रा में लगभग 9,000 टन कोयला अपने साथ ले जाती हैं.

ये हैं दुनिया की सबसे लंबी मालगाड़ी
वहीं, दुनिया की सबसे लंबी मालगाड़ी की बात की जाए, तो उसमें ऑस्ट्रेलिया की बीएचपी आयरन ओर (Australia’s BHP Iron Ore) का नाम शामिल है, जिसकी लंबाई इसकी तुलना में करीब 7.352 किमी लंबी है.

Trending news