पढ़ाई का दबाव बच्चों को बहुत कुछ सीखने से करता है दूर, अपना लिए ये टिप्स तो खुद बैठेगा पढ़ने
Advertisement
trendingNow11939578

पढ़ाई का दबाव बच्चों को बहुत कुछ सीखने से करता है दूर, अपना लिए ये टिप्स तो खुद बैठेगा पढ़ने

How To Deal With Child: यहां दिए जा रहे टिप्स को अपनाकर देखिए. आपके बच्चे की पढ़ते समय बहाने बनाने की आदत छूट जाएगी. यहां तक कि वो खुद से बैठकर पढ़ना शुरू कर देंगे. ये रहे बच्चों का पढ़ाई में मन लगाने के कुछ आसान टिप्स...

पढ़ाई का दबाव बच्चों को बहुत कुछ सीखने से करता है दूर, अपना लिए ये टिप्स तो खुद बैठेगा पढ़ने

How To Deal With Child: बच्चों को जब भी पढ़ने-लिखने का कहो, उन्हें एक साथ कई सारे काम याद आ जाते हैं, या फिर यह कह सकते हैं कि उनका न पढ़ने का बहाना शुरू हो जाता है. अब-अब रोज बच्चों को पढ़ने के लिए कहो तो वो पढ़ाई से जी चुराने लगते हैं है. स्टडी करने के टाइम पर उन्हें एक से बढ़कर बहाने आते हैं.

सबसे बड़ी दुविधा ये होती है कि पेरेंट्स जानते हैं कि बच्चा पढ़ना नहीं चाहता है. ऐसे में कुछ तरीके आपके लिए मददगार साबित होंगे, जिन्हें आजमाकर आपकी परेशानी दूर हो जाएगी और आपको उन्हें बार-बार पढ़ाई के लिए टोकना नहीं पड़ेगा, वो खुद ही पढ़ने के लिए बैठ जाएंगे. 

मोटिवेट करते रहें
अक्सर माता-पिता बार-बार एक बहुत बड़ी गलती है, पेरेंट्स या फैमिली के बाकी सदस्य हर बात में अपने बच्चों की तुलना उनके हम उम्र बच्चों, पड़ोसी यी रिश्तेदारों के बच्चों से करने लगते हैं. इससे बच्चों के बाल मन पर गलत असर पड़ता है और धीरे-धीरे उनकी परफॉर्मेंस बिगड़ने लगती है. ऐसा करने से बचे और उन्हें उनके हर अच्छे काम के लिए मोटिवेट करें.

पढ़ाई का दबाव न डालें
बच्चों पर बार-बार पढ़ाई दबाव नहीं डालना चाहिए है. इससे उन्हें हर वक्त पढ़ाई का डर सताता रहेगा और वह आपसे भी दूरी बनाने के बहाने खोजने लगेंगे. केवल पढ़ने के समय ही बच्चों से पढ़ाई की बातें करें. कोशिश करें कि उन्हें खेल-खेल में ही पढ़ाया जा सके. 

रूटीन और टाइम टेबल
पढ़ाई करने के लिए एक रूटीन और टाइम टेबल होना जरूरी है. इससे वे अनुशासन और हर काम समय पर करना सीखेंगे. छोटे बच्चों को ज्यादा देर तक पढ़ने के लिए ना बिठाएं.

ध्यान भटकने वाली चीजों से रखें दूर
आपका बच्चा मन लगाकर तभी पढ़ेगा, जब उनके सामने कोई ध्यान भटकाने वाली चीजें जैसे फोन, खिलौने आदि न हो. बच्चों की पढ़ाई के दौरान उसके सामने टीवी न चल रही हो.

कमियां न गिनाएं
कमी निकालने से किसी भी बच्चे का मन निराश या हताश होता है. ऐसे में बच्चे सोचने लगते हैं कि उनके अंदर केवल कमियां है वो कुछ अच्छा नहीं कर सकते. ऐसे में समय-समय पर उन्हें इनकरेज और उनकी तारीफ करते रहें.

Trending news