महज 21 की उम्र में पहले ही प्रयास में बिना कोचिंग क्रैक कर डाली UPSC परीक्षा, हासिल की 27वीं रैंक, बनें IAS ऑफिसर
Advertisement

महज 21 की उम्र में पहले ही प्रयास में बिना कोचिंग क्रैक कर डाली UPSC परीक्षा, हासिल की 27वीं रैंक, बनें IAS ऑफिसर

IAS Saksham Goel Success Story: सक्षम ने कॉलेज के दौरान ही अपनी यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी और वह छह से सात घंटे अपनी पढ़ाई को देते थे. 

महज 21 की उम्र में पहले ही प्रयास में बिना कोचिंग क्रैक कर डाली UPSC परीक्षा, हासिल की 27वीं रैंक, बनें IAS ऑफिसर

IAS Saksham Goel Success Story: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाती है. इस परीक्षा के लिए हर साल करीब 10 लाख उम्मीदवार आवेदन करते हैं, लेकिन उनमें से करीब 1000 उम्मीदवार ही इस परीक्षा को पास कर आईएएस, आईपीएस या आईआरएस ऑफिसर बन पाते हैं. कई उम्मीदवार सालों साल इस परीक्षा की तैयारी करते हैं, लेकिन इस परीक्षा को क्रैक नहीं कर पाते हैं. लेकिन कई उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जो इस परीक्षा को पहले प्रयास में भी क्रैक कर डालते हैं. यहां तक कि कई उम्मीदवार तो ऐसे भी हैं, जो बेहद कम उम्र में ही इस परीक्षा को पास कर देश के सबसे कम उम्र के आईएएस व आईपीएस बने हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही उम्मीदवार को बारे में बताएंगे, जिन्होंने महज 21 साल की उम्र में ही अपने पहले प्रयास में यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास कर डाली थी और परीक्षा पास कर आईएएस ऑफिसर की रैंक हासिल की थी.  

दरअसल, बता दें कि हम बात कर रहे हैं आईएएस ऑफिसर सक्षम गोयल की, जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में भारत की सबसे कठिन भर्ती परीक्षा बिना किसी कोचिंग के पास कर ली थी. देखा गया है कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने के लिए आम तौर पर सबसे तेज दिमाग वालों को भी कई प्रयास करने पड़ते हैं. लाखों उम्मीदवार शिक्षकों के मार्गदर्शन के साथ वर्षों की कड़ी मेहनत और सेल्फ स्टडी करते हैं, तब जाके कहीं वे इस परीक्षा को पास कर पाते हैं.

हालांकि, दूसरी ओर, सक्षम गोयल जैसे उम्मीदवार भी हैं, जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में इस कठिन परीक्षा को पास कर लिया था. आगरा में जन्मे और पले-बढ़े गोयल ने 10वीं कक्षा पास की और 2015 में दिल्ली चले आए और दिल्ली पब्लिक स्कूल, वसंत कुंज से 12वीं कक्षा पास की.

स्कूली शिक्षा के बाद, वह इकोनॉमिक्स और पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के लिए दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज गए. उन्होंने कॉलेज के दौरान ही अपनी यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी और छह से सात घंटे अपनी पढ़ाई को देते थे. वह ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल हुए लेकिन सेल्फ स्टडी पर ज्यादा ध्यान केंद्रित किया.

गोयल ने मीडिया को बताया कि 30 मिनट के इंटरव्यू राउंड के दौरान वह बिल्कुल भी घबराए हुए नहीं थे. इंटरव्यू लेने वालों ने उनसे लगभग 35 प्रश्न पूछे. बता दें कि सक्षम ने साल 2021 में ऑल इंडिया 27वीं रैंक हासिल कर आईएएस का पद हासिल किया था.

Trending news